scriptWeight Loss: महिलाओं के लिए ये सुपरफूड्स आ सकते हैं बेहद काम, वेट लॉस से लेकर कई बीमारियों को दूर करने में करते हैं मदद | Weight Loss fat burning foods for women | Patrika News

Weight Loss: महिलाओं के लिए ये सुपरफूड्स आ सकते हैं बेहद काम, वेट लॉस से लेकर कई बीमारियों को दूर करने में करते हैं मदद

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 04:24:53 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Weight Loss: बढ़ती उम्र में अक्सर महिलाओं के वेट बढ़ने कि समस्या होती रहती है, ऐसे में आज हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगें जो वेट को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होंगें। इसलिए जानिए इन सुपरफूड्स के बारे में जिनका सेवन महिलाओं को जरूर करना चाहिए।
 

 महिलाओं के लिए ये सुपरफूड्स आ सकते हैं बेहद काम, वेट लॉस से लेकर कई बीमारियों को दूर करने में करते हैं मदद

Weight Loss fat burning foods for women

Weight Loss: बढ़ती उम्र में अक्सर महिलाओं को वेट गेन की समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कई तरह के टिप्स को अपनाने कि जरूरत होती है। जैसे कि रोजाना जिम जाना, रनिंग करना, डाइटिंग इत्यादि। लेकिन आज हम आपको इन आसान से सुपरफूड्स के बारे में बताएंगें जो वेट लॉस में बहुत ही ज्यादा मददगार। इनको अपनाने से वेट काफी हद तक कंट्रोल में हो जाएगा, वहीं पेट में जमी चर्बी भी दूर हो जाएगी।
मोटापे को नियंत्रित करने कि आवश्य्कता क्यों होती है
वेट का बढ़ना अपने साथ कई सारी गंभीर समस्यायों को लेकर आता है जैसे कि हार्ट अटैक, मानसिक समस्याएं, स्ट्रोक की बीमारी आदि। वेट का बढ़ना डेली लाइफस्टाइल को भी बहुत ही ज्यादा प्रभावित करता है, इसके बढ़ने से चाल-फेर से लेकर उठने-बैठने तक में कई सारी गंभीर समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। मोटापे का असर वहीं हड्डियों के सेहत के ऊपर भी पड़ता है, हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर हो जाती हैं।
वहीं पब मेड द्वारा हाल ही में एक रिसर्च की गई है जिसके दौरान पता चला है कि मोटापे का तेजी से बढ़ना साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर का कारण भी बन सकता है। इसलिए इसे नियंत्रित करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।
 
इसलिए जानिए के मौसम में कौन-कौन से फूड्स को शामिल कर सकते हैं ताकि वेट भी कम हो जाए और बीमारियां भी शरीर से दूर रहे:
1. अनानास: अनानास का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है,इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री, ब्रोमेन जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये मोटापे के साथ प्रोटीन को सही तरीके से डाइजेस्ट करने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं। यदि आप मोटापे से ग्रसित हैं तो अनानास का सेवन रोजाना कर सकते हैं।
 
2. दही
दही का सेवन गर्मियों के मौसम में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, ये प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन का अच्छा सोर्स होता है। दही के रोजाना सेवन से प्रोबायोटिक्स शरीर को प्रचुर मात्रा में मिलता है। ये वेट लॉस में मदद करता है, वहीं दही के रोजाना सेवन से बेली फैट की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में जरूर शामिल करें तुलसी और अजवाइन के पानी को
 
3.चुकंदर
चुकंदर का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। चुकंदर में वहीं बीटा केरोटीन की मात्रा भरपूर होती है, साथ ही साथ इसमें माइक्रोनुट्रिएंट्स की तरह प्रचुर जो मोटापे को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप चुकंदर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को
 
4.टमाटर
टमाटर का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसमें पानी की मात्रा प्रचुर होती है। ये गर्मियों के मौसम में बॉडी को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करती है। इसमें वहीं सॉल्युबल और इनसोलुब्ल फाइबर पाए जाते हैं। ये दोनों ही चीजों का बेहद अच्छा सोर्स होता है। टमाटर में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है साथ ही साथ फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए महिलाओं के लिए वजन घटाने के इन आसान से टिप्स के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो