scriptdiet chart plan for women to lose weight in hindi | Women Health: जानिए महिलाओं के लिए वजन घटाने के इन आसान से टिप्स के बारे में | Patrika News

Women Health: जानिए महिलाओं के लिए वजन घटाने के इन आसान से टिप्स के बारे में

Women Health: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि वजन का बढ़ना बहुत ही ज्यादा आम बात है। मोटापे का बढ़ना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि मोटापा अपने साथ कई गंभीर बीमारी को लेकर भी आता है। इसलिए यदि आप भी वजन कम करने के बारे में सोंच रहे हैं तो इस टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: April 05, 2022 02:59:48 pm

Women Health: बढ़ते उम्र के साथ अक्सर महिलाओं को वजन के बढ़ने कि दिक्कत बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो आज हम आपको इस डाइट प्लान के बारे में बताएंगें जो वेट कम करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं। इस डाइट प्लान को फॉलो करने से आप लंबे समय तक एनर्जेटिक भी बनी रहेंगी साथ ही साथ आपको डाइटिंग करने कि भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
 जानिए महिलाओं के लिए वजन घटाने के इन आसान से टिप्स के  बारे में
Women Health
 
1.पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें: पानी का यदि आप भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं तो ये आपके वेट को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होती है। वहीं आप हाइड्रेट भी रहते हैं, इसलिए कोशिश करें कि दिन भर में कम से कम 4-5 लीटर पानी का सेवन जरूर करें।
2.नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करें: आपको कोशिश करना चाहिए कि अपने दिन कि शुरुआत आप प्रोटीन युक्त चीजों से ही करें। ये आपके वेट को कंट्रोल करने में असरदार होते हैं साथ ही साथ आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक भी बना के रखते हैं। आप डाइट में बीन्स, राजमा, चना और आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।
3.चीनी का सेवन कम मात्रा में करें: यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहती हैं तो आपको चीनी के सेवन को बहुत ही ज्यादा कम कर देना चाहिए। यदि आप ज्यादा शुगर युक्त चीजों को डाइट में शामिल करते हैं तो इसका असर आपके सेहत के ऊपर पड़ता है। वजन का ज्यादा बढ़ना शरीर के लिए नुकसानदेह होता है क्योंकि डायबिटीज, दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए चीनी का सेवन कम मात्रा में ही करें।
4.प्रोबायोटिक्स का उपयोग करें: प्रोबायोटिक्स का यदि आप सेवन प्रचुर मात्रा में करते हैं तो ये आपके वेट को कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं। ये स्वस्थ बना के तो रखते ही हैं साथ ही साथ आपको जल्दी-जल्दी भूख का अहसास भी नहीं होता है। इसलिए यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो डाइट में आप प्रोबायोटिक्स युक्त चीजों का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में जरूर शामिल करें तुलसी और अजवाइन के पानी को

 
5.रोजाना वर्कआउट जरूर करे: यदि आप वजन को कंट्रोल करना चाहती हैं तो वर्कआउट जरूर करें। रोजाना यदि आप वर्कआउट करती हैं तो ये आपके कैलोरी को बर्न करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं। वर्कआउट तो रोजाना करें हीं साथ ही साथ आप योग भी कर सकती हैं।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगUP Budget 2022 Live : विधानसभा पहुंचे योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना21 साल की बंगाली एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने किया सुसाइडदिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय सक्सेना आज संभालेंगे पद, सामने होंगी बड़ी चुनौतियांभारतीयों से कभी नहीं मांगेंगे रहम की भीख, आजादी के लिए संघर्ष जारी रहेगा: यासीन मलिक की पत्नी के 'आतंकी' बोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.