scriptदिल की बीमारी से डरें नहीं, व्यायाम करें: महिलाओं को पुरुषों से दोगुना लाभ | Women Get Double the Heart Health Benefits From Exercise Than Men | Patrika News
वेट लॉस

दिल की बीमारी से डरें नहीं, व्यायाम करें: महिलाओं को पुरुषों से दोगुना लाभ

Good News! एक नए अध्ययन के अनुसार व्यायाम (Exercise) न सिर्फ सभी के लिए फायदेमंद है, बल्कि महिलाओं को पुरुषों से दोगुना फायदा पहुंचा सकता है। इस अध्ययन में पाया गया कि कम व्यायाम (Exercise) करने के बाद भी महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा लाभ मिला। अध्ययन में 4 लाख से ज्यादा अमेरिकियों को शामिल किया गया। इनकी उम्र 27 से 61 साल के बीच थी और हर कुछ साल में उनका व्यायाम का स्तर मापा जाता था। शोधकर्ताओं ने पाया कि:

जयपुरFeb 22, 2024 / 04:25 pm

Manoj Kumar

Women Get Double the Heart Health Benefits From Exercise Than Men

Women Get Double the Heart Health Benefits From Exercise Than Men

अच्छी खबर ये है कि व्यायाम करना सभी के लिए फायदेमंद है, लेकिन महिलाओं के लिए ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है! जी हां, एक नए शोध में पाया गया है कि महिलाओं को पुरुषों के समान फायदे पाने के लिए कम व्यायाम करने की जरूरत होती है।
अध्ययन में 400,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। इन लोगों ने बताया कि वे कितना व्यायाम (Exercise) करते हैं और इसके बाद उनकी सेहत पर क्या असर हुआ। शोधकर्ताओं ने पाया कि:
– हफ्ते में कम से कम 150 मिनट व्यायाम (Exercise) करने वाली महिलाओं में किसी भी कारण से मरने का खतरा 24% कम था, जबकि पुरुषों में यह सिर्फ 15% कम था।
– व्यायाम (Exercise) करने वाली महिलाओं में दिल का दौरा, स्ट्रोक या अन्य हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा 36% कम था, जबकि पुरुषों में यह 14% कम था।
– पुरुषों को अपने मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए हफ्ते में 300 मिनट व्यायाम (Exercise) करना पड़ता था, जबकि महिलाओं को 140 मिनट ही काफी थे। और जितना ज्यादा व्यायाम किया, महिलाओं में मृत्यु का जोखिम उतना ही कम होता गया।

हालांकि यह शोध सीधे तौर पर नहीं बताता कि व्यायाम (Exercise) से ही महिलाओं को ज्यादा फायदा हुआ, लेकिन यह साफ है कि नियमित व्यायाम महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।
women-exercise.jpg
डॉक्टरों की सलाह:
– डॉक्टर Andrew Freeman कहते हैं कि व्यायाम (Exercise) एक ऐसी दवा है जो हृदय रोग, कैंसर, डिमेंशिया आदि को रोकने में मदद करती है। साथ ही यह मूड को भी अच्छा करती है।
– डॉक्टर Freeman सलाह देते हैं कि हर रोज कम से कम 30 मिनट तेज चलना या ऐसा व्यायाम (Exercise) करना चाहिए जिससे थोड़ी सांस फूल जाए। लेकिन व्यायाम शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें-एक्सरसाइज करने के बाद खालें ये एक मुट्ठी चीज, मिलेगा 4 गुना फायदा


– व्यायाम (Exercise) को मजेदार बनाएं, इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और धीरे-धीरे शुरुआत करके धीरे-धीरे बढ़ाएं।
– सिर्फ व्यायाम (Exercise) ही नहीं, बल्कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। इसमें ज्यादा सब्जियां खाना, तनाव कम करना, अच्छी नींद लेना और प्यार से रहना शामिल है।

इसके कई कारण हो सकते हैं:

– महिलाएं पुरुषों से कम व्यायाम (Exercise) करती हैं, इसलिए थोड़ा व्यायाम भी उनके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।
– समाज में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कम शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
– महिलाओं और पुरुषों की शारीरिक बनावट अलग होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा तेजी से मांसपेशियां बना सकती हैं।
तो देर किस बात की? आज से ही व्यायाम (Exercise) शुरू करें और एक स्वस्थ जिंदगी की ओर कदम बढ़ाएं!

Home / Health / Weight Loss / दिल की बीमारी से डरें नहीं, व्यायाम करें: महिलाओं को पुरुषों से दोगुना लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो