दोस्ती की 200 साल पुरानी अनोखी परंपरा, लोग एक-दूसरे पर जमकर बरसाते हैं अंडे, आटा और रंग

  • इस फेस्टिवल में हर नागरिक का भाग लेना जरूरी
  • नियम तोड़ने पर भरना पड़ता है जुर्माना

Piyush Jayjan

02 Jan 2020, 11:03 AM IST

नई दिल्ली। कुछ दिनों पहले ही स्पेन ( Spain ) में 200 साल पुराना फूड फाइट फेस्टिवल एलकांटे प्रांत के आईबीआई ( Ibi ) शहर में मनाया गया। इस फूड फाइट फेस्टिवल ( Food Fight ) के दौरान लोगों ने जमकर सड़े अंडे, आटा, हर्बल रंग और पटाखों की राख एक-दूसरे के ऊपर फेंककर इस फेस्टिवल को सेलिब्रेट किया।

स्पेन में यह फेस्टिवल ( festival ) हर साल 28 दिसंबर को मनाया जाता है। यह फेस्टिवल प्यार और दोस्ताना लड़ाई का प्रतीक माना जाता है। इस फेस्टिवल ( Festival ) की लड़ाई सुबह 8 बजे शुरू हुई और करीब दो बजे तक चली। इस लड़ाई के लिए दो टीम बनाई गई थी। जिसमें महिलाएं भी शामिल हुईं।

पिछले 134 सालों में सबसे गर्म रहा मॉस्को, सड़कों पर बिछवाई गई आर्टिफिशियल बर्फ

इन दोनों ही टीम ने अलग रंग की ड्रेस पहनी हुई थी। इसके बाद दोनों टीम ने एक-दूसरे पर सड़े अंडे, आटा, हर्बल रंग को फेंकना शुरू कर दिया। एक अनुमान के मुताबिक फेस्टिवल में 22 हजार से ज्यादा अंडे और करीब 13 टन आटा फेंका गया।

spainfoodfestival10_1577672739.jpg

इस फेस्टिवल की खास बात ये है कि इसमें हर एक नागरिक हिस्सा लेना पड़ता है। अगर कोई व्यक्ति इसमें शामिल नहीं होता या इसके नियम को तोड़ता है, तो उस पर हर्जाना लगाया जाता है। इसमें मिली जुर्माने की राशि को दान कर दिया जाता है।

इस फेस्टिवल में जापान, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन समेत 12 देशों के टूरिस्ट भी शामिल हुए। स्पेन में 'ला टोमाटीना' (टोमैटो फाइट) फेस्टिवल भी दुनियाभर में मशहूर है। हर साल इस फेस्ट के दौरान लोग एक-दूसरे पर जमकर टमाटर बरसाते हैं।

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned