scriptमेक्सिको सिटी की जेल में कैदियों की तमन्ना हो रही है पूरी, कराई गई 475 शादियां | 475 marriages held in the jail of mexico | Patrika News
अजब गजब

मेक्सिको सिटी की जेल में कैदियों की तमन्ना हो रही है पूरी, कराई गई 475 शादियां

मेक्सिको सिटी की जेल ने उठाया अनोखा कदम
कैदियों की कराई जा रही हैं शादियां

नई दिल्लीDec 30, 2019 / 10:12 am

Piyush Jayjan

f16d25857f603e512c81befd067524fc81afb04e36cc0728a68162ad94825da7.jpg

Couple

नई दिल्ली। दुनिया में अपराधियों को कैद रखने के लिए कई जेल बनाई गईं हैं। जहां कैदी अपने किए की सजा भुगतते हैं। इनमें से कुछ जेल तो कैदियों ( prisoner ) को यातना देने के लिए मशहूर है वहीं कुछ जेल ऐसी है जिन्हें अपनी खास सुविधाओं के लिए जाना जाता हैं।

एमसीडी ने गरीबों के लिए बनाई नेकी की दीवार, लोग मुफ्त में ले जा सकते हैं मनपसंद कपड़े

लेकिन ऐसी जेल कम ही होती ही जिनमें कैदियों को खुशनुमा लम्हें दिए जाएं। दरअसल मेक्सिको सिटी ( mexico city ) की जेलों ( jail ) में इस साल 475 शादियां हुईं। मेक्सिको की राजधानी की पेनिटेन्चरी बंदीगृह ने इस बारे में जानकारी मुहैया कराई।

images_1.jpeg

एक एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक एक बयान में बताया कि पेनिटेन्चरी सिस्टम ने सिविल रजिस्ट्री के सामान्य प्रबंधन के समन्वय में इन शादियों की परमिशन दी। पेनिटेन्चरी सिस्टम के अंडरसेक्रेटरी हेजाएल रूइज ओर्तेगा ने कहा, “इस पहल से हम ऐसे लोगों की मदद कर रहे हैं, जो अपना परिवार बसाने की चाहत रखते हैं।

क्रिसमस के मौके पर कछुए ने घर में लगा दी आग, फिर हुआ ये…

शादियों के अलावा, सिविल रजिस्ट्री ने स्वतंत्रता से वंचित व्यक्तियों को अपने बच्चों को बिना किसी शुल्क के पंजीकृत करने का अवसर दिया। जेलों के अंदर कराए गए सामूहिक विवाह के अभियानों ने शादीशुदा जोड़ों को बिना किसी खर्च के शादी करने और निशुल्क विवाह प्रमाण पत्र जारी किए जाने की खास सुविधा दी गई हैं।

Home / Ajab Gajab / मेक्सिको सिटी की जेल में कैदियों की तमन्ना हो रही है पूरी, कराई गई 475 शादियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो