इस शख्स ने 382 दिनों तक नहीं खाया खाना लेकिन फिर भी पूरी तरह रहा स्वस्थ, जानें कैसे

इस शख्स ने 382 दिनों तक नहीं खाया खाना लेकिन फिर भी पूरी तरह रहा स्वस्थ, जानें कैसे

Prakash Chand Joshi | Publish: May, 13 2019 05:22:20 PM (IST) अजब गजब

  • नहीं खाया इतने दिनों तक खाना
  • नहीं हुआ किसी को यकीन
  • स्टडी में हुआ ये बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: अमूमन लोग किन्हीं खास दिनों में उपवास रखते हैं। कभी जन्माष्टमी ( Janmashtami ) के मौके पर तो कभी नवरात्रों के मौकों पर। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना या देखा है कि कोई शख्स 382 दिनों तक भूखा रहा हो। शायद नहीं, लेकिन ऐसा सच में हुआ है। एक शख्स ने अपना वजह कम करने के लिए ये कदम उठाया और पूरे 382 दिनों तक भूखा रहा। चलिए आपको पूरा मामला बताते हैं।

पहाड़ पर फंसे भालू के साथ लोगों ने किया ऐसा बर्ताव, वीडियो हो गया वायरल

दरअसल, ये मामला है स्कॉटलैंड ( Scotland ) का। यहां के रहने वाले अंगस बारबेरी अपना वजन कम करने के लिए 382 दिनों तक भूखे रहे। अंगस 27 साल के थे। जब उन्होंने ऐसा किया। साल 1973 में पोस्टग्रेजुएट मेडिकल जर्नल डॉकूमेंट्स में इस रिपोर्ट को छापा गया था। रिपोर्ट के अनुसार, अंगस अपने मोटापे से काफी परेशान थे। ऐसे में उन्होंने 382 दिनों तक उपवास रखने की ठानी। सबसे खास बात ये रही कि इस दौरान वो मानसिक और शारिरिक रूप से स्वस्थ थे। स्टडी में कहा गया है कि अंगस ने 382 दिनों तक कोई सॉलिड फूड नहीं लिया। हालांकि, शरीर को एनर्जी प्रदान करने के लिए उन्होंने पोटेशियम, सोडियम जैसे अन्य लिक्विड सप्लीमेंट्स लिए।

आखिरी ओवर में नीता अंबानी ने किया ये काम, फैंस बोले मुंबई को इन्होंने ही जिताया फाइनल

इस दौरान उनका लगातार चेकअप होता था। वो इसके लिए लगातार अस्पताल जाते रहते थे। यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट जैसे कई टेस्ट होते थे। साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के साइंस पर्सनैलिटी डॉक्टर Karl Kruszelnick ने इस मामले पर फिर से स्टडी की। इसमें उन्होंने पाया कि अंगस के शरीर में जो काफी पैट था वो फ्यूल बन गया था। ये मामला हर किसी को हैरान करता है कि भला अंगस 382 दिनों तक कैसे भूखे रह गए।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned