scriptदो लिंगों और दो अंडकोष के साथ पैदा हुआ बच्चा, देखकर डॉक्टर भी हैरान | baby was born with a double reproductive organ and two scrotums | Patrika News
अजब गजब

दो लिंगों और दो अंडकोष के साथ पैदा हुआ बच्चा, देखकर डॉक्टर भी हैरान

एक बच्चा दो लिंगों और दो अंडकोष के साथ पैदा होता है। जन्म के समय बच्चे का वजन 2.6 किलोग्राम था।
 

Dec 22, 2020 / 01:43 pm

Shaitan Prajapat

baby

baby

नई दिल्ली। कई बार आनुवांशिक विकार के कारण लाखों लोग प्रभावित होते है। अक्सर हमें कई ऐसे मामले पढ़ने को मिलते है कि जेनेटिक डिसॉडर के कारण अजीबोगरीब बच्चे का जन्म हुआ है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला मिस्र से सामने आया है। मिस्र में जन्मा एक विचित्र बच्चा सुर्खियों में छाया हुआ है। एक बच्चा दो लिंगों और दो अंडकोष के साथ पैदा हुआ है। इस दुर्लभ स्थिति को वैज्ञानिक भाषा में कैडुअल डुप्लीकेशन सिंड्रोम (सीडीएस) Cad Dual Duplication Syndrome (CDS) के नाम से जाना जाता है।


बच्चे को देख चौंक गए डॉक्टर
खबरों के अनुसार, यह मामला मिस्र के एसियट यूनिवर्सिटी चिल्ड्रन हॉस्पिटल का बताया जा रहा है। अहमद मैहर अली और उनकी टीम पीडियाट्रिक सर्जरी यूनिट ने उजागर किया है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी केस रिपोर्ट्स अनुसार, यहां पर दो अलग अंडकोश के साथ दो ‘लिंग’ वाले बच्चे का जन्म हुआ है। सीडीएस के अज्ञात कारणों के समझने के लिए कई थ्योरीज समाने आई हैं लेकिन सबसे स्वीकृत सिद्धांत इस विकार के कारण को बताने में अभी भी असफल है।

यह भी पढ़े :—मजदूर के बेटे ने बनाई रिवर्स गीयर वाली बाइक, पेट्रोल की नहीं पड़ेगी जरूरत

बच्चे का वजन 2.6 किलोग्राम

सीडीएस एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति है जिसे प्रबंधित करने के लिए एक बहु-अनुशासनात्मक टीम की आवश्यकता होती है। जो इसका सही इलाज कर सके। अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञ और बाल रोग विशेषज्ञ इसका निदान करने में असमर्थ हैं। जन्म के समय, बच्चे का वजन 2.6 किलोग्राम था और प्रत्येक अंडकोष में एक ही अंडकोष होता है, ऐसा असॉट यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी होम अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है।

रूस में जन्मा था तीन पैर का बच्चा
आपको बता दें कि पिछले साल रूस में तीन पैरों और दो लिंगों के साथ एक बच्चा पैदा हुआ था। मॉस्को में डॉक्टरों का मानना था कि दो एड़ी के साथ तीसरा पैर, एक जुड़वां से आया था जो मां के गर्भ में पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ था। अतिरिक्त पैर सामान्य पैरों के बीच स्थित था। बाद में डॉक्टरों ने बच्चे का ऑपरेशन कर तीसरे पैर को हटाया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y8fiu

Home / Ajab Gajab / दो लिंगों और दो अंडकोष के साथ पैदा हुआ बच्चा, देखकर डॉक्टर भी हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो