scriptखाने की इस थाली से जुड़ा है एक राक्षस का गहरा रिश्ता, इसे खाने से डरते हैं लोग | bakasur thali becomes very famous in gujrat | Patrika News
अजब गजब

खाने की इस थाली से जुड़ा है एक राक्षस का गहरा रिश्ता, इसे खाने से डरते हैं लोग

इन सब थालियों के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अजीबों-गरीब थाली के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम सुनकर ही आपको डर लग जाएगा।

Dec 09, 2018 / 01:46 pm

Vineet Singh

bakasur thali

खाने की इस थाली से जुड़ा है एक राक्षस का गहरा रिश्ता, इसे खाने से डरते हैं लोग

नई दिल्ली: आप अगर किसी नए राज्य में जाते हैं तो वहां पर आपको कुछ अलग तरह के व्यंजन मिलते हैं जो कहीं और नहीं मिलते ऐसे में अगर आप राजस्थान जाएं तो आपको राजस्थानी थाली मिलती है जिसमें एक साथ कई सारे व्यंजन परोसे जाते हैं वहीं अगर आप पंजाब जाएं तो आपको पंजाबी थाली दी जाती है। इन सब थालियों के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अजीबों-गरीब थाली के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम सुनकर ही आपको डर लग जाएगा।
जिस थाली के बारे में हम बात कर रहे उसका नाम ‘बकासुर थाली’ है। जी हां, अब आप सोच रहे होंगे कि बकासुर तो राक्षस का नाम है तो फिर इस थाली का बकासुर से क्या लेना देना है। दरअसल यह सवाल सिर्फ आपके ही मन में नहीं बल्कि हर उस शख्स के मन में उठता है जो इस थाली का नाम पहली बार सुनता है, इसका नाम सुनकर तो बहुत सारे लोग डर भी जाते हैं। खैर अब हम आपको बता ही देते हैं कि आखिर इस थाली का नाम बकासुर के नाम पर क्यों रखा गया है और बकासुर से इस थाली का क्या रिश्ता है।
दरअसल इस थाली का नाम बकासुर के नाम पर रखने की वजह इसका साइज है जो काफी बड़ा है। बकासुर थाली की सबसे खास बात ये है कि इस थाली में 100 तरह के आइटम हैं। बकासुर थाली में इतने व्यंजन होते हैं जिससे कम से कम 5-6 लोगों का पेट भर सकता है। इस थाली में 55 प्रकार की शाही सब्जियां और 21 तरह की मिठाईयां दी जाती हैं। आपको बता दें कि इस थाली की कीमत 2000-3000 रुपए के बीच होते है। आपको बता दें कि इस थाली को सबसे पहले गुजरात के सूरत में बनाया गया था जिसके बाद ये थाली इतनी फेमस हो गयी कि अब दुनिया के तमाम शहरों में ये थाली आपको आसानी से मिल जाएगी। दरअसल बकासुर राक्षस के बारे में कहा जाता है कि वह बेहद ही विशालकाय था और इसी वजह से इस थाली को बकासुर का नाम दिया गया है।

Home / Ajab Gajab / खाने की इस थाली से जुड़ा है एक राक्षस का गहरा रिश्ता, इसे खाने से डरते हैं लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो