खुले में शौच को करने से नहीं रूक रहे थे लोग, नगर निगम ने निकाली ये नई तरकीब

  • बेंगलुरू महानगर पालिका ने दीवारों पर लगवाए शीशे
  • शीशों पर शौचालय का क्यूआर कोड भी लगाया गया

Piyush Jayjan

17 Jan 2020, 12:19 PM IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार स्वच्छता अभियान ( Swachh Bharat Mission ) के तहत पूरे देश में साफ-सफाई पर विशेष तवज्जो दे रही है। लेकिन इस बावजूद भी ये समस्या जस की तस बनी हुई है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए बेंगलुरु नगर निगम ( Bruhat Bengaluru Mahanagara Palike ) ने अनोखा कदम उठाया है।

यह तरीका इतना अलग है कि इसके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। बेंगलुरु महानगर पालिका ( BBMP ) ने खुले में शौच की समस्या से निपटने के लिए शहर में अलग-अलग जगह दीवारों पर शीशे ( Mirror ) लगवाए हैं। जिससे सड़क किनारे शौच करने वालों को शर्म महसूस हो सकें और वो अपनी इस करतूत से बाज आ सकें।

कोर्ट में तलाक पर हो रही थी बहस, पति ने पत्नी से युद्ध करने के लिए जज से मांगी तलवार

नगर निगम की योजना है कि शहर में और ऐसे जगहों की शिनाख्त कर उन स्थानों पर शीशे लगाए जाए ताकि लोगों की गंदगी फैलाने से रोका जा सकें। इसके साथ ही शीशों पर एक क्यूआर कोड ( QR Code ) भी लगाया गया है जिसे स्कैन ( Scan ) कर नजदीकी शौचालय ( Toilet ) के बारे में पता चल जाएगा।

महानगर पालिका ने ये फैसला इसलिए किया ताकि उन लोगों को सार्वजनिक तौर पर शर्मिंदा किया जा सकें जो खुले में शौच करते हैं। ऐसे में महानगर पालिका ने दीवार पर शीशे लगवाना उचित समझा। आपको बता दे कि इससे पहले भी दीवारों पर देवी देवताओं की तस्वीरें लगाने और सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जा चुके हैं।

लेकिन इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि लोग खुद को खुले में शौच करते शीशे में देखेंगे तो उनको शर्मिंदगी महसूस होगी। हालांकि नगर निगम द्वारा उठाया गया ये कदम थोड़ा ज्यादा खर्चीला है। एक अनुमान के मुताबिक महानगर पालिका को हर एक शीशे की कीमत 2 लाख के आस पास पड़ रही है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि खुले में शौच करने लोगों का फुटपाथ पर चलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए लोगों को कई दफा सड़कों पर ही चलना पड़ता है। ऐसे में हमने लोगों को खुले में शौच करने से रोकने के लिए इस नई तरकीब को खोजा।

 

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned