scriptइस कैफे में मिलती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान! | Caf, the world's most expensive coffee | Patrika News
अजब गजब

इस कैफे में मिलती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान!

इस जगह मिलती है दुनिया की महमगी कॉफी
इसे नेचुरल गीशा 803 के नाम से जाना जाता है
75 डॉलर में मिलती है ये कॉफी

May 21, 2019 / 04:45 pm

Deepika Sharma

coffe

इस कैफे में मिलती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। हमने कई रेस्त्रां ( Resturent ) या कैफे में कॉफी पी होगी और कॉफी ( coffe ) की वरायटी भी देखी होगी। लेकिन ये ऐसा कैफे है जो दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी अपने ग्राहकों को देता है। कैफे का दावा है कि उनके यहां पूरा दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी दी जाती है। कैफे का नाम क्लेच कॉफी कैफे है। जहां कॉफी की कीमत 75 डॉलर ( dollar ) यानी (लगभग 5,228.25 रुपए) है। इस कॉफी को लोग पसंद भी कर रहे हैं।
coffe
नीलामी में पड़ा नाम
इस कॉफी को ‘नेचुरल गीशा 803’ कहा जाता है। कैफे की ब्रांच सैन फ्रांसिस्को (francisco ) और सदर्न कैलिफोर्निया ( California ) में है। कैफे के एक अधिकारी के अनुसार- कॉफी का ऐसा अजीबो-गरीब नाम एक नीलामी के दौरान पड़ा। असल में नीलामी के दौरान एक पौंड (करीब 450 ग्राम) कॉफी 803 डॉलर (करीब 56 हजार रुपए) में बिकी थी। तब से कैफे में इसका नाम ‘नेचुरल गीशा 803’ कर दिया गया।

एक कप कॉफी की कीमत 75 डॉलर
दरअसल, इससे पहले इस कॉफी के सिर्फ 45 किलो बीज ही बिकते थे और अधिकतर कॉफी को जापान ( japan ), चीन ( China ) और ताइवान में एक्सपोर्ट कर दिया जाता था। कॉफी को क्लच कैफे 75 डॉलर (5,228.25 रुपए ) में अपने ग्राहकों को देता है। कैफे के मालिक ने बताया कि हम क्लच कैफे के लिए सिर्फ चार किलो कॉफी के बीज ही बचा पाते हैं। उत्तर अमरीका में कहीं भी ये कॉफी उपलब्ध नहीं हैं इसे हम ही इस्तेमाल करते हैं। इसी कारण इसको लेने के लिए जबरदस्त बोली लगती है।
coffe
असली नाम पनामा है
हालांकि, इस कॉफी का असली नाम पनामा है जो कॉफी कॉम्पिटीशन में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। इस कॉम्पिटीशन को कॉफी की दुनिया का ऑस्कर अवॉर्ड माना जाता है। पनामा (मध्य अमरीका) में पाई जाने वाली दुर्लभ अरबिका कॉफी की किस्म है। इसका टेस्ट चाय की तरह होता है। जैसमीन और बैरी की तरह गंध आती है। खास बात ये है कि इसको पीने से दिमाग में ब्लास्ट-सा फील होता है।

Home / Ajab Gajab / इस कैफे में मिलती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो