scriptत्योहारी सीजन में सेल देखकर शॉपिंग को मचलता है दिल तो ज्यादा पानी पीएं! | Control your spending habit with these tips | Patrika News
अजब गजब

त्योहारी सीजन में सेल देखकर शॉपिंग को मचलता है दिल तो ज्यादा पानी पीएं!

अगर आपका अपने खर्च पर नियंत्रण नहीं है या शॉपिंग को लेकर आप अपना हाथ नहीं रोक पाते है तो काफी पानी पीना, नए नोट ले जाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Oct 11, 2016 / 04:51 pm

Abhishek Pareek

त्योहारी सीजन शुरू होते ही बाजारों में सेल की धूम है। ऐसे में सेल का नाम सुनते ही आकर्षित होना लाजमी है। आप सेल के लालच में खरीदारी तो जमकर कर लेते हैं, लेकिन इस कारण से बजट गड़ब़डा जाता है। 
अगर आपका अपने खर्च पर नियंत्रण नहीं है या शॉपिंग को लेकर आप अपना हाथ नहीं रोक पाते है तो काफी पानी पीना, नए नोट ले जाना और अपने डिस्प्ले में लाल रंग का बहुत अधिक इस्तेमाल करने वाले या सॉफ्ट म्यूजिक चलाने वाले स्टोर्स से बचना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 
इसका खुलासा हॉलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ट्वेंट की एक स्टडी में किया गया है। इसमें पाया गया है कि खरीदारी से जुड़े फैसलों में खुद पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण होता है। इसमें दावा किया गया है कि विमन शॉपर्स के लिए हाई हील्स पहनने से खरीदारी के फैसले बेहतर हो सकते हैं। 
अमेरिका की ब्रिगैम यंग यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक, हाई हील्स के लिए बैलेंस बनाने की कोशिश का खर्च पर भी कुछ असर पड़ता है। ऐसे ही परिणाम योगा जैसी संतुलन बनाने वाली चीजों के साथ भी हासिल की जा सकती है।
यूएस जर्नल ऑफ कन्जयूमर रिसर्च की एक अन्य स्टडी में कहा गया है कि जो लोग नए नोट अपने साथ ले जाते हैं, वे कम खर्च करते हैं। पुराने और गले नोट ले जाने वाले लोग उनसे मुक्ति पाना चाहते हैं। नए नोटों के साथ आपके खर्च करने की संभावना कम हो जाती है।

Home / Ajab Gajab / त्योहारी सीजन में सेल देखकर शॉपिंग को मचलता है दिल तो ज्यादा पानी पीएं!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो