scriptक्या आप जानते हैं, Train और Railway Station को हिंदी में क्या कहते हैं? | Do You Know the words for train and railway station in Hindi | Patrika News
अजब गजब

क्या आप जानते हैं, Train और Railway Station को हिंदी में क्या कहते हैं?

क्या आप जानते हैं कि रेलवे स्टेशन (Railway Station) और ट्रैन को हिंदी में क्या कहते हैं। नहीं ना, तो आज हम आपको बताते हैं-

Aug 19, 2023 / 12:34 am

VIKAS JAIN

Railway Station Name in Hindi

Railway Station को हिंदी में क्या कहते हैं

क्या आप जानते हैं कि रेलवे स्टेशन (Railway Station) और ट्रैन को हिंदी में क्या कहते हैं। नहीं ना, तो आज हम आपको बताते हैं-

Train Hindi Word : हम अपने जीवन में कभी न कभी रेलगाड़ी से छोटी से छोटी और बड़ी बड़ी से बड़ी दुरी तय करते होंगे। और इसी दौरान आप कई सारे रेलवे स्टेशन से गुजरे भी होंगे। या फिर आप कभी किसी को रेलवे स्टेशन पर छोड़ने या लेने गए होंगे। रेलगाड़ी का सफर करना काफी खुशनुमा और रोमांचक होता है। लेकिन हर एक व्यक्ति रेलवे स्टेशन को इंग्लिश में ही बोलता है। क्या कभी आपने ध्यान से गौर किया है कि आखिर रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या बोला जाता हैं?

यह भी पढ़ें –

9 बीवियों के साथ जीता था रंगीन लाइफ, एक ने दिया झटका तो अब करेगा 2 और शादी, जानिए कौन हैं ये जनाब

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहा जाता हैं? (Hindi Meaning of Railway Station)

रेलवे स्टेशन को हिन्दी में क्या कहते हैं इस बात को जानने से पहले यह जान लेते हैं कि ट्रेन को हिन्दी में क्या कहते हैं। अगर हम बात करे हिन्दी कि तो हिंदी में रेल या ट्रेन का अर्थ “लौह पथ गामिनी” (Loh Path Gamini) है। यहाँ पर लौह पथ का अर्थ लोहे का रास्ता और गामिनी का मतलब अनुगमन करने वाली या पीछे चलने वाली। इसका पूरा मतलब है, यह है कि एक ऐसी विशाल गाड़ी जो पूरी लोहे के रास्ते पर चलती है। और अगर हम इन शब्दों को मिलाते हैं, तो इनको मिलाने पर ‘रेलगाड़ी या ट्रेन’ को हिन्दी में ‘लौह पथ गामिनी’ कहा गया है।

आइये रेलवे स्टेशन की हिंदी भी जान लीजिए

वही इसको हिंदी में “लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” या “लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल” कहा जाता है। हिंदी में यह नाम इतना विशालकाय है कि हर कोई इतना बड़ा नाम लेने की बजाय इसको अंग्रेजी नाम से बोलना पसंद करता हैं।

यह भी पढ़ें –

दुनिया का एक ऐसा गांव, जहां आज तक नहीं हुई बारिश

इन हिंदी शब्दों का बहुत कम होता है इस्तेमाल

दरअसल हिंदी भाषी इलाकों में भी अंग्रेजी के इन शब्दों का काफी प्रचलन है. लोग हिंदी के शब्दों का बेहद कम इस्तेमाल कर रहे हैं. खासतौर से युवा पीढ़ी हिंदी के इन शब्दों से दूर होती नजर आती है. इसकी एक सबसे बड़ी वजह इन शब्दों का कठिन होना भी हो सकता है. चाहें इन शब्दों का प्रयोग जीवन में कम किया जाए लेकिन इनके बारें में ज्ञान जरूर होना चाहिए..

यह भी पढ़ें –

यह भैंसा है जानवरों का ’विक्की डोनर’, कई राज्यों में हैं 11 हजार बच्चे, देशभर में है इसकी डिमांड

अगर देखा जाए तो एक दम साधारण और आसान भाषा में रेल्वे स्टेशन को रेलगाड़ी विश्राम स्थल भी कहते हैं।

इनका नाम इतना बड़ा होने के कारण हर कोई आसान भाषा का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर देखा जाए तो अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ हमें हिंदी भाषा की जानकारी होना भी बहुत जरुरी हैं।

Home / Ajab Gajab / क्या आप जानते हैं, Train और Railway Station को हिंदी में क्या कहते हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो