scriptअगले साल की शुरूआत में स्विट्जरलैंड की सड़क पर चलेगी बिना ड्राइवर की बस | Driverless buses to soon operate in Switzerland | Patrika News
अजब गजब

अगले साल की शुरूआत में स्विट्जरलैंड की सड़क पर चलेगी बिना ड्राइवर की बस

स्विट्जरलैंड के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में ऐसा प्रयोग पहली बार होगा, जब बिना ड्राइवर की बसें जल्द चलेंगी। इन बसों का उपयोग शुरूआत में सिओन के पुराने टाउन में पर्यटन क्षेत्रों तक लोगों को ले जाने के लिए किया जाएगा।

रायपुरDec 11, 2015 / 08:50 am

स्विट्जरलैंड के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में ऐसा प्रयोग पहली बार होगा, जब बिना ड्राइवर की बसें जल्द चलेंगी। इन बसों का उपयोग शुरूआत में सिओन के पुराने टाउन में पर्यटन क्षेत्रों तक लोगों को ले जाने के लिए किया जाएगा। ऐसी बसें बिजली से संचालित होंगी और ये बसें एक बार में नौ यात्रियों को ले जा सकेंगी।

बिना ड्राइवर के चलने वाली दो बसों को साल 2016 की शुरुआत में सिओन में परीक्षण के तौर पर चलाया जाएगा और उद्घाटन समारोह वेलेस प्रांत में होगा। ऐसी बसे सड़कों पर सामने आने वाली समस्याओं और संकेतकों को पहचानने में सक्षम होंगी।
p2
इन बसों का निर्माण पोस्टबस और लाओसेन में स्विस फेडरल इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी के स्नातकों द्वारा स्थापित स्विस स्टार्ट अप ने किया है। ये प्रोजेक्ट बेस्टमिल और ईपीएफएल के दो साल के संयुक्त शोध का परिणाम है, जिसका मकसद गणित की कलन विधि द्वारा रिमोट से चलने वाली बिना ड्राईवर की बस तैयार करना था। बेस्टमिल मुताबिक ये तकनीक स्वचालित वाहनों के बेड़े को उसी तरह नियंत्रित कर सकेगी, जैसे एयरपोर्ट पर मौजूद कंट्रोल टॉवर उड़ानों को नियंत्रित करता है।

Home / Ajab Gajab / अगले साल की शुरूआत में स्विट्जरलैंड की सड़क पर चलेगी बिना ड्राइवर की बस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो