शिरडी के सांई बाबा मंदिर में किया जा रहा है ये अनोखा बदलाव, जानकर रह जाएंगे हैरान

शिरडी के सांई बाबा मंदिर में किया जा रहा है ये अनोखा बदलाव, जानकर रह जाएंगे हैरान

Arijita Sen | Publish: May, 18 2018 12:55:54 PM (IST) अजब गजब

इस फुट एनर्जी सिस्टम से इतनी बिजली पैदा हो सकेगी जिससे लगभग 200 बल्ब और 50 पंखे चलाए जा सकेंगे। मंदिर में इस तरह के 200 पैडल लगाए जाएंगे।

महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित सांई बाबा का मंदिर पूरे देश में मशहूर है। दूर-दूर से यहां भक्त बाबा के दर्शन को आते हैं। यहां साल भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। शिरडी के इस मंदिर में भक्तों और मंदिर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई बदलाव किए जाते रहे हैं। हाल ही में यहां एक और बदलाव किया गया जो कि वाकई में अपने आप में काफी अनोखा है। जी, हां अब मंदिर को रोशन करने का काम भक्तों के माध्यम से किया जाएगा। दरअसल मंदिर में कुछ ऐसे इक्विपमेंट्स लगाए जा रहे हैं जो बिजली पैदा करने का काम करेगी।

Electricity generated foot steps

बता दें श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने एक निजी कंपनी के साथ मिलकर इस अनोखे फुट एनर्जी सिस्टम को तैयार किया है। इन इक्विपमेंट्स को ऐसी जगह पर लगाया जा रहा है जहां से भक्त पैदल चलते हैं। इस फुट एनर्जी सिस्टम की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये जितने ज्यादा दबेंगे,उतनी ज्यादा इससे बिजली पैदा होगी। यहां मंदिर में लोग जैसे-जैसे अपने कदम आगे बढ़ाएंगे वैसे-वैसे पेडल दबेंगे और इनसे बिजली उत्पन्न होगी।

Electricity generated foot steps

ऐसा माना जा रहा है कि इस अनोखे फुट एनर्जी सिस्टम से इतनी बिजली पैदा हो सकेगी जिससे कि लगभग 200 बल्ब और 50 पंखे चलाए जा सकेंगे। मंदिर में इस तरह के करीब 200 पैडल लगाए जाएंगे। इस एक पेडल की कीमत एक लाख रुपये है हांलाकि संस्थान को इसके लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा बल्कि जिस कंपनी से संस्था का एग्रीमेंट हुआ है वो बिल्ट, ऑपरेट और ट्रांसफर के आधार पर काम करेगी।

Electricity generated foot steps

रोजाना मंदिर में लगभग 50 हजार से ज्यादा दर्शनार्थी आते हैं। इन दर्शनार्थियों के पैरो से जिस बिजली की पैदावार होगी उसका उपयोग मंदिर में लगे पंखों को चलाने और लाइट्स को जलाने के लिए किया जाएगा जिससे कतारों में खड़े हो रहे भक्तों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

Ad Block is Banned