इस वस्तु के 1 ग्राम की कीमत में खरीदे जा सकते हैं पाकिस्तान जैसे 2 देश

सभी मानते हैं कि सोना, चांदी और हीरा बहुत ही कीमती चीज होती हैं। लेकिन आप हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके मात्र एक ग्राम बेचने से पाकिस्तान जैसे दो देशों को खरीदा जा सकता है। इसका नाम है एंटीमैटर (antimatter)....

By: भूप सिंह

Updated: 13 Nov 2020, 11:06 PM IST

सभी मानते हैं कि सोना, चांदी और हीरा बहुत ही कीमती चीज होती हैं। लेकिन आप हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके मात्र एक ग्राम बेचने से पाकिस्तान जैसे दो देशों को खरीदा जा सकता है। इसका नाम है एंटीमैटर (antimatter) । यह वस्तु विश्व की सबसे महंगी वस्तु भी है। इसे प्रतिपदार्थ भी कहा जाता है। प्रतिपदार्थ, पदार्थ का एक ऐसा प्रकार है जो प्रतिकणों जैसे पाजिस्ट्रॉन, प्रति-प्रॉटान, प्रति-न्यूट्रॉन से बना होता है। ये प्रति-प्रोटॉन और प्रति-न्युट्रॉन प्रति क्वार्कों में बने होते हैं। इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि इसके एक ग्राम बेचने से विश्व के 100 छोटे-छोटे देशों को खरीदा जा सकता है। जबकि पाकिस्तान जैसे दो देश खरीदे जा सकते हैं।

मौत के ये अजब-गजब रहस्य नहीं जानते होंगे आप, जानकर रूह कांप जाएगी आपकी

1 ग्राम की कीमत 31 लाख रुपए 25 हजार करोड़
बताया जा रहा है कि एंटीमैटर नाम की इस वस्तु के 1 ग्राम की कीमत 31 लाख 25 हजार करोड़ रुपए है। NASA की मानें तो एंटीमैटर को तैयार करने में सबसे अधिक रुपए भी खर्च होते हैं। इसलिए इसकी कीमत भी अधिक है।

यहां की औरतें दूसरा मर्द पसंद आने पर तोड़ देती हैं शादी, भारत का है कट्टर दुश्मन

1 मिलीग्राम एंटीमैटर बनाने में खर्च होते हैं 160 करोड़
रिपोर्ट्स की मानें तो 1 मिलीग्राम एंटीमैटर बनाने में 160 करोड़ रुपए लगते हैं, जिसके बाद इसकी सुरक्षा में भी बहुत अधिक खर्च आता है। दुनिया में सबसे अधिक सुरक्षा व्यवस्था भी इसे प्रदान की जाती है। इसे NASA जैसे संस्थानों में रखा जाता है वो भी एक मजबुत सुरक्षा घेरा के अंदर कुछ खास लोगों के अलावा प्रतिपदार्थ तक कोई भी नहीं पहुंच सकता है।

इस वायरल तस्वीर का सच जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे आपके, यह है असल माजरा

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned