scriptएलएस लॉरी की 70 साल पुरानी पेंटिंग 24 करोड़ रुपए में हुई नीलाम, जानें इसमें क्या है खास | LS Lowry the mill painting fetches £2.65m at auction | Patrika News
अजब गजब

एलएस लॉरी की 70 साल पुरानी पेंटिंग 24 करोड़ रुपए में हुई नीलाम, जानें इसमें क्या है खास

लंदन के क्रिस्टी ऑक्शन हाउस ने की नीलामी
एलएस की इस पेंटिंग का टाइल है- द मिल

Jan 23, 2020 / 10:56 am

Piyush Jayjan

lowry

The Mill

नई दिल्ली। ब्रिटिश कलाकार एलएस लॉरी ( LS Lowry ) की बनाई गई हैप्पी पेंटिंग 24 करोड़ रुपए ( 2.6 मिलियन पाउंड ) में नीलाम हुई। मंगलवार शाम को इस पेंटिंग ( Painting ) की नीलामी लंदन के क्रिस्टी ऑक्शन हाउस में हुई। इस पेंटिंग को निजी कलेक्टर ने खरीदा है।

लॉरी ने अपनी इस पेंटिंग में इंग्लैंड के एक औद्योगिक क्षेत्र ( Industrial Landscape ) को दिखाया है। इसमें दिखाए गए दृश्य जीवन जीवन की व्यस्तताओं को प्रदर्शित करते है। पहले यह कहा जा रहा था कि पेंटिंग खो गई थी, जिसे बाद में एक शोधकर्त्ता ने खोजा था।

सुभाष चंद्र बोस: नेता जी ने देश की आजादी के लिए ठुकरा दिया था IPS का पद

एलएस की इस पेंटिंग का टाइल है- द मिल ( The Mill )। एक रिपोर्ट के मुताबिक द मिल पेंडलेबरी पेंटिंग डीएनए रिसर्च के अग्रणी रहे डॉ. लियोनार्ड डी हैमिल्टन के पास थी। उन्होंने लॉरी से इस पेंटिंग को उस वक़्त तब खरीदा था, जब लॉरी ने अपना पेंटिंग कॅरियर शुरू किया था।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ( Oxford University ) से मेडिकल की पढ़ाई के दौरान उन्होंने इसे अपने पास रखा था। मैनचेस्टर में जन्मे वैज्ञानिक साल 1949 में मेरिका जाते वक़्त अपने साथ पेंटिंग को भी ले गए थे। यही वजह रही कि ज्यादातर लोग इस पेंटिंग के मौजूद होने के बारे में कुछ नहीं जानते थे।

कुत्ते की मौत पर मालिक ने कराया हवन, तेरहवीं में 1100 लोगों को खिलाया भोज

लेकिन पिछले साल ही अगस्त में डॉ हैमिल्टन की मौत के बाद यह पेंटिंग एक बार फिर से अचानक से सुर्खियों में आई। अगर इस पेंटिंग को गौर से देखा जाए तो इसमें आपको शनिवार-रविवार की दिनचर्या दिखाई देगी है, क्योंकि इसमें जो दृश्य दिख रहे है उनमें लोग ऑफिस और बच्चे स्कूल जाते हुए नहीं दिख रहे हैं।

 

Home / Ajab Gajab / एलएस लॉरी की 70 साल पुरानी पेंटिंग 24 करोड़ रुपए में हुई नीलाम, जानें इसमें क्या है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो