scriptएक कोयल ने तय किया 12,000 KM से ज्यादा का हवाई सफर, वैज्ञानिक भी हुए हैरान | Onon cuckoo traveled over 12,000 kilometers | Patrika News
अजब गजब

एक कोयल ने तय किया 12,000 KM से ज्यादा का हवाई सफर, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

वाइल्ड लाइफ साइंस एंड कंजर्वेशन सेंटर ( Wildlife Science and Conservation Center ) और ब्रिटिश ट्रस्ट ऑफ ऑर्निथोलॉजी ( British Belief for Ornithology ) के तहत मंगोलियन वैज्ञानिकों ने 20 से ज्यादा पक्षियों के अप्रवास के दौरान उनकी दिनचर्या को जानने के लिए मंगोलियन कुकू प्रोजेक्ट ( Mongolian Cuckoo Project ) शुरू किया है।

नई दिल्लीMay 27, 2020 / 10:58 am

Piyush Jayjan

Cuckoo

Cuckoo

नई दिल्ली। वैज्ञानिक पक्षियों के अप्रवास के दौरान रूट, परेशानियां, व्यवहार और उनकी दिनचर्या को जानने के लिए काम कर रहे हैं। इसके लिए वैज्ञानिकों ने पक्षियों के शरीर पर सैटेलाइट टैग ( Satellite Tag ) लगाए, ताकि उनकी लोकेशन पता लगाई जा सके।

इन पक्षियों को टैग ( Tag ) लगाकर उड़ने के लिए छोड़ा गया था। एक उपग्रह टैग का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने एक कोयल ( Cuckoo ) की खास निगरानी। इस दौरान कोयल ने 12,000 किलोमीटर से अधिक का लंबा सफर तय किया। जो कि वाकई अद्भभुत है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों का दावा, Covid-19 वायरस में आए कई बदलाव लेकिन असर में नहीं हुआ इजाफा

ओनोन ( Onon ) ने अपने इस सफर के दौरान हिंद महासागर की 1000 किलोमीटर की सीमा को पार कर किया, इतने लंबे सफर में कोयल की उड़ने की औसत गति 60 किमी / घंटा रही। जिन पक्षियों पर ये सैटेलाइट टैग लगाए गए उन 5 पक्षियों में से, ओनोन एक है जिसे अपनी यात्रा को इस आश्चर्यजनक तरीके से पूरा किया।

2016-05-23-tagged-cuckoo-2-hanshiqiao-e1482339913896.jpg

मंगोलियन कुकू प्रोजेक्ट के तहत उड़ान भरने वाले इस परिंदे ने केवल दो सप्ताह में 10,000 किमी की उड़ान भरी। मंगोलिया के वाइल्ड लाइफ साइंस एंड कंजर्वेशन सेंटर और ब्रिटिश ट्रस्ट ऑफ ऑर्निथोलॉजी के तहत मंगोलियन वैज्ञानिकों ने 20 से ज्यादा पक्षियों के अप्रवास के दौरान उनकी दिनचर्या को जानने के लिए मंगोलियन कुकू प्रोजेक्ट शुरू किया है।

आसमान में 40 मिनट तक घूमता दिखा यूएफओ, लोग बोले धरती कब्जाने की फिराक में है एलियंस

जिसमें कोयल प्रजाति ( Cuckoo Species ) के पांच अलग-अलग पक्षियों ( Birds ) के कंधों पर सैटेलाइट टैग ( Satellite Tag ) लगाकर छोड़ा गया है। इस अनोखे प्रोजेक्ट में इंडोनेशिया ( Indonesia ), मलेशिया ( Malaysia ), अफ्रीका ( Africa ), ऑस्ट्रेलिया ( Australia ), भारत ( India ), न्यूजीलैंड ( New Zealand ) भी सहयोगी हैं।

सैटेलाइट टैग से मिलने वाले सिग्नल से वेबसाइट पर पक्षियों की लोकेशन ट्रेस की जा रही है। यह टैग दिन में सिर्फ एक बार ब्लिंक करता है। टैग में मिनी सोलर पैनल और सैटेलाइट डाटा मौजूद रहता है। इससे पता चलता है कि यह पक्षी इस समय कहां पर है।

 

 

Home / Ajab Gajab / एक कोयल ने तय किया 12,000 KM से ज्यादा का हवाई सफर, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो