scriptइस लड़की के सीने से बाहर धड़कता है दिल, ब्लड प्रेशर के चलते पड़ता है धमनियों पर असर | The heart beats out of this girl's chest | Patrika News
अजब गजब

इस लड़की के सीने से बाहर धड़कता है दिल, ब्लड प्रेशर के चलते पड़ता है धमनियों पर असर

Virsaviya Goncharova नाम की इस लड़की को पेंटालॉजी ऑफ कान्ट्रेल नाम की कंडीशन है

Jan 13, 2021 / 09:01 pm

Pratibha Tripathi

a heart beating outside the body

a heart beating outside the body

नई दिल्ली। अक्सर हम खबरो में बच्चों के तरह तरह के रूपों से पैदा होने वाली बातों को सुनते है। जिसमें किसी बच्चे के तीन आखों के बारे में सुनते है तो किसी के चार हाथ लेकर पैदा हुए बच्चे के बारे में सुनते है लेकिन एक लड़की के शरीर का आंतरिक अंग ही बाहर आ चुका है। जी हां यह सच कर देने वाली घटना अमेरिका की एक ऐसी लड़की की है जो बेहद दुर्लभ परेशानी से गुजर रही है।

Virsaviya Goncharova नाम की इस लड़की को पेंटालॉजी ऑफ कान्ट्रेल नाम की समस्या है जिसके चलते गर्भ में ही उनकी पेट की मांसपेशियां और पसलियां अलग अलग तरीके से जुड़ी हुई हैं। भले ही इस कंडीशन के चलते इस लड़की को कोई दर्द महसूस नहीं होता है लेकिन इसके चलते उसका दिल काफी एक्सपोज हो चुका है। उसके दिल में छेद भी है। जिसके चलते गोनचारोवा को ज्यादातर समय अस्पताल में ही रहकर गुजारना पड़ता है।

गोनचारोवा हर बच्चों की तरह समान्य जिंदगी जी सके इसके लिए उसके माता पिता ने साल 2015 में रूस से अमेरिका आने का फैसला किया था। और अपनी बेटी की सर्जरी कराने पहुचें। जिससे उनके दिल का छेद बंद हो सके। लेकिन गोनचारोवा के हाई ब्लड प्रेशर के चलते उनके फेफड़ों की धमनियों पर असर पड़ता है, इसलिए ये सर्जरी नहीं हो पाई है

गोनचारोवा कहती है कि कभी-कभी उनके ऑक्सीजन का स्तर काफी कम हो जाता है जिससे उन्हें चक्कर आने लगता है। लेकिन इसके बावजूद वो एक्टिव रहना पसंद करती है और उन्हें अपने दोस्तों के साथ डांस करना और गाने गाना पसंद है। हालांकि कोरोना काल के चलते वो इस साल अपने फ्रेंड्स के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाई हैं।

गोनचारोवा काफी खुश रहती है उन्हें सोशल मीडिया पर जुड़े रहना काफी पंसद हैं वे अक्सर अपनी मां के साथ तस्वीरें शेयर करती हैं और अपनी लाइफ से जुड़े अपडेट्स अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करती हैं। गोनचारोवा को इंस्टाग्राम पर काफी पॉजिटिव मैसेज मिलते हैं और वे लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रियाएं पढ़कर काफी खुश होती हैं। गोनचारोवा का कहना है कि भले ही उनका दिल दूसरे लोगों से काफी अलग हो, लेकिन लोगों का दिल में मेरी एक खास जगह है जिनसे मै हमेशा जुड़ी रहती हूं।

Home / Ajab Gajab / इस लड़की के सीने से बाहर धड़कता है दिल, ब्लड प्रेशर के चलते पड़ता है धमनियों पर असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो