script सिरदर्द के लिए अस्पताल गई, उठी तो 30 वर्ष पुरानी यादें खो चुकी थी किम डेनिकोला | Went to hospital for headache, lost 30 years old memories | Patrika News

सिरदर्द के लिए अस्पताल गई, उठी तो 30 वर्ष पुरानी यादें खो चुकी थी किम डेनिकोला

locationजयपुरPublished: Dec 26, 2023 01:20:20 am

Submitted by:

pushpesh Sharma

अनोखा मामला : लुइसियाना की बुजुर्ग ढूंढ रही हैं पुरानी यादें

सिरदर्द के लिए अस्पताल गई, उठी तो 30 वर्ष पुरानी यादें खो चुकी थी किम डेनिकोला
लुइसियाना की 60 वर्षीय किम डेनिकोला
लुइसियाना. अमरीका के लुइसियाना की 60 वर्षीय किम डेनिकोला भरे-पूरे परिवार के बीच अकेली अपनी यादों में कुछ ढूंढती रहती हैं। किम का मामला चिकित्सा विज्ञान में दुर्लभ है। उन्हें 30 साल पुरानी बातें याद नहीं हैं। यह घटना 2018 की है, जब क्रिसमस के सामूहिक बाइबिल पाठ के दौरान किम को सिरदर्द होने पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। वह जब अस्पताल के बिस्तर से उठीं तो सीधे स्मृतियां 1980 के दशक में पहुंच गई, जब वह युवा थी। जब होश आया तो उन्हें याद नहीं था कि वह शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे और पति हैं।
सब कुछ बदल गया
स्मृति टटोलने के लिए अस्पताल में एक नर्स ने जब उनसे पूछा कि आप किस वर्ष में हैं? तब किम ने कहा, 1980...फिर नर्स ने पूछा आप बता सकती हैं राष्ट्रपति कौन हैं? उन्होंने जवाब दिया, रोनाल्ड रीगन। करीब तीन दशक की स्मृति खोने के बाद डेनिकोला का कहना है, अब स्मार्ट टीवी हैं, मुझे याद है कि टीवी एक बॉक्स जैसा था और हमें उठकर चैनल बदलना पड़ता था। डेनिकोला कंप्यूटर आदि से भी अनभिज्ञ थीं।
परिवार ही याद नहीं
किम को पति, बच्चों 35 वर्षीय जस्टिन, 34 वर्षीय जोनाथ और तीन सौतेले बच्चे निकोलस (23), मेगन और मैथ्यू (19) के बारे में कुछ भी याद नहीं है। उन्हें यह जानकार भी काफी दुख हुआ कि मां ल्यूसिले विकर्स और पिता जे. हैरिस दोनों की बरसों पहले मृत्यु हो चुकी है। अस्पताल में सबसे पहले उन्हें कुछ याद था तो वह था स्कूल का आखिरी दिन। उन्होंने कहा, मैं स्कूल की छुट्टी के बाद अपनी कार की ओर जा रही थी। हालांकि अब वह रिश्तों को नए सिरे से समझ रही है और पुरानी यादों में उन्हें ढूंढ भी रही है। जब वह याद करने के लिए नोट पढ़ती है तो लगता है किसी और के बारे में पढ़ रही है।
खोई यादें लौटना मुश्किल
व्यापक परीक्षण और स्कैन के बाद भी डॉक्टर अभी कोई सटीक कारण नहीं खोज पाए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अब डेनिकोला की खोई हुई यादें वापस आना मुश्किल है।

ट्रेंडिंग वीडियो