scriptइस रहस्मयी शहर को बसाने वाले का आज तक कोई सुराग नहीं, लोग कहते है भगवान की जगह | Which is called Place of God Teotihuacan | Patrika News

इस रहस्मयी शहर को बसाने वाले का आज तक कोई सुराग नहीं, लोग कहते है भगवान की जगह

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2020 11:03:42 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

इस जगह को टियाटिहुआकन ( Teotihuacan ) शहर के नाम से भी जाना जाता है। ये शहर पिरामिडों का एक खंडहर है।

Mysterious city of Mexico

Mysterious city of Mexico

नई दिल्ली। हमारी दुनिया कई ऐसे रहस्यों से भरी पड़ी हैं, जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा सका। ऐसा नहीं कि इन्हें उलझी हुई गुत्थियों को सुलझाने की कोशिश न की गई हो, दरअसल वैज्ञानिक या शोधकर्ता जितनी बार भी इन रहस्यों के पीछे का सच जानने की कोशिश करते हैं, वो उतना ही उलझा देते।

ऐसा ही एक रहस्यमयी जगह है मेक्सिको ( Maxico ) में जिसे ‘प्लेस ऑफ गॉड’ ( Place of God ) यानी ‘भगवान की जगह’ कहा जाता है। ये जगह सच में बहुत ही दिलचस्प है। इस जगह को टियाटिहुआकन ( Teotihuacan ) शहर के नाम से भी जाना जाता है। ये शहर पिरामिडों ( Pyramid ) का एक खंडहर है।

गुमशुदा गाय ने पुलिस की नाक में किया दम, दिखते ही हो जाती है गायब

इस जगह की खोज 14वीं सदी में एजटेक्स ( Aztecs ) साम्राज्य के लोगों ने की थी। एजटेक्स ( Aztecs ) को लगता था कि ये शहर अपने आप ही अचानक से बस गया था। इसलिए यह जगह आज भी एक रहस्य ही बनी हुई है कि इसे किसने कब, क्यों बनाया इस बारे में कोई भी पुख्ता जानकारी मौजूद नहीं है।

यह बात भी आपको थोड़ी हैरान करेगी कि इस जगह के बारे में किसी भी किताब ( Books ) में किसी तरह का कोई जिक्र नहीं मिलता है। एक समय इस शहर में 25 हजार लोग रहते थे। इस शहर का निर्माण शहरी ग्रिड प्रणाली से हुआ है, जैसे कि न्यूयॉर्क ( New York ) शहर का।

कोरोना के डर से सहमें दुनियाभर के रईस, स्पेशल जेट और बंकर करवा रहे है बुक

इस शहर के बारे में और भी कई रोचक कहानियां सुनने को मिल जाएगी। इसलिए यह जगह वाकई आसाधरण है। यहां के एक पिरामिड के अंदर कई इंसानों की हड्डियां मिली हैं। इसी को आधार बनाकर ये बात कही जाती है कि यहां पर एक वक़्त में इंसानों की बलि दी जाती होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो