scriptतो इस वजह से जीत के बाद खिलाड़ी अपने दांतों से दबाते हैं सोने का मेडल | why athletes bite their medal after victory | Patrika News
अजब गजब

तो इस वजह से जीत के बाद खिलाड़ी अपने दांतों से दबाते हैं सोने का मेडल

अपने सोने के तमगे को चखने की प्रथा ओलंपिक खेलों में बरसों पुरानी है और इसके पीछे कई कहानियां भी प्रचलित हैं।

नई दिल्लीSep 26, 2018 / 12:13 pm

Priya Singh

why athletes bite their medal after victory

तो इस वजह से जीत के बाद खिलाड़ी अपने दांतों से दाबते हैं सोने का मेडल

नई दिल्ली। कभी आपने गौर किया है जब भी एथलीट कोई पदक जीतते हैं, तो वो अपने मेडल को दांतों तले रखकर उसे दबाते हैं। आखिर वो ऐसा क्यों करते हैं? कोई तो वजह होती होगी उसके पीछे। कभी ऐसा नहीं होता कि वो ऐसा ना करते हों। क्या ऐसा करने से ही उन्हें जीत का स्वाद मिलता है? खेल जीतने के बाद कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं होता जो ऐसा नहीं करता हो जैसे मानों ये कोई प्रथा बन गई हो, लेकिन सोचने वाली बात यह है कि आखिर ये प्रथा कब और किसने शुरू की? अपने सोने के तमगे को चखने की प्रथा ओलंपिक खेलों में बरसों पुरानी है और इसके पीछे कई कहानियां भी प्रचलित हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि, मेडल जीतने के बाद उसकों दांतों से काटने की परंपरा एथेंस ओलंपिक से शुरू हुई थी। लेकिन 1912 के स्‍टॉकहोम ओलंपिक के बाद यह परंपरा बंद हो गई थी। स्‍टॉकहोम ओलंपिक में ही खिलाडि़यों को अंतिम बार शुद्ध सोने के मेडल दिए गए थे।

यह भी पढ़ें- इन चाबियों से खुल सकता है आपके किस्मत का ताला, चुनें इनमें से कोई एक और जानें अपने बारे में ये अहम बात

why athletes bite their medal after victory

आपको बता दें कि, खिलाड़ी मेडल को काटकर उसमें मौजूद सोने के असली या नकली होने की तस्‍दीक करते हैं. यह एक परंपरा के रूप में शुरू हुई जो आज भी कायम है। 1912 ओलंपिक्स से पूर्व इन प्रतिष्ठित मेडल्स में उपयोग हुआ स्वर्ण 100% खरा होता था। असली स्वर्ण की पहचान करने का एक पारंपरिक ढंग उस पर दांत लगाने से उस पर पड़े चिन्ह से हो जाता है इसी बात के चलते खिलाड़ी अपने सोने के पदक को दांतों तले दबाते हैं। इसी प्रथा के चलते ये एक ट्रेंड सा बन गया। आज भी जब कोई एथलीट गोल्ड मेडल जीतता है, वो उसे दांत से जरूर काटता है। आज के समय आप इसे जीत जाहिर करने का एक स्टाइल भी कह सकते हैं। मेडल को दांत से काटना दरअसल खिलाडि़यों के पोज देने का तरीका है। इसके ज़रिए वे अपनी जीत को दिखाते हैं।

Home / Ajab Gajab / तो इस वजह से जीत के बाद खिलाड़ी अपने दांतों से दबाते हैं सोने का मेडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो