scriptमिट्टी के मोल बिकने वाली इस चीज़ से इन महिलाओं ने बनाया ‘सोना’, कर रहीं अनोखा बिज़नेस | women of raipur sold wood and doing successful business | Patrika News
अजब गजब

मिट्टी के मोल बिकने वाली इस चीज़ से इन महिलाओं ने बनाया ‘सोना’, कर रहीं अनोखा बिज़नेस

चमेली ध्रुव नाम की इस महिला ने मिट्टी के मोल बिकने वाली लकड़ियों से इतना मुनाफा कमा लिया कि आज हर कोई उनकी वाहवही! कर रहा है।

Sep 20, 2018 / 12:20 pm

Priya Singh

women of raipur sold wood and doing successful business

मिट्टी के मोल बिकने वाली इस चीज़ से इन महिलाओं ने बनाया ‘सोना’, कर रहीं अनोखा बिज़नेस

नई दिल्ली। नवग्रह की लकड़ियों के सहारे कुछ महिलाओं ने अपनी किस्मत ही बदल डाली। इन लकड़ियों से ये महिलाएं करीब 20 हज़ार का बिज़नेस कर रही हैं। मनरेगा के तहत ये महिलाएं सफलता के नए मुकाम पर पहुंच गईं हैं आज के समय में ये सालाना लगभग 5 करोड़ का बिज़नेस करने में सफल हैं। चमेली ध्रुव नाम की इस महिला ने मिट्टी के मोल बिकने वाली लकड़ियों से इतना मुनाफा कमा लिया कि आज हर कोई उनकी वाहवही! कर रहा है। जो महिलाएं कभी दो वक्त की रोटी को मोहताज थीं इस पहल से आज वो अपना घर चमका रही हैं।

मरीज बनकर डाॅक्टर के पास पहुंचा सांप, करवाया एक्स-रे आैर एमआरआई

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से सटे गांव बरतोरी की मजदूर महिलाओं के पास जब काम नहीं होता था तो वो अपनी आजीविका चलाने के लिए आम पेड़ की टहनियां तोड़कर वहां के गोल बाजार की हवन सामग्रियों की दुकानों पर 1 रुपए प्रति किलो की दर पर बेच आया करती थीं। यह देख चमेली ध्रुव ने सभी को नवग्रह लकड़ियों के बारे में जानकारी दी। जानकारी के लिए बता दें कि, मदार, पलाश, खैर, अपामार्ग, पीपल, गूलर, शमी का पेड़, डूब, कुश ये सब नवग्रह की लकड़ियों के रूप में जानी जाती हैं। इनके बारे में जानने के बाद इस गांव की 12 महिलाओं का समूह बना और नवज्योति स्वसहायता समूह की नींव रखी गई।

मंदिर के पीछे मिली चीज़ को खिलौना समझकर घर ले गए बच्चे! सच्चाई आई सामने तो मच गई खलबली

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने नवग्रह की लकड़ियों की कीमत तय की। फिर हर 250 ग्राम लकड़ियों पर 20 रुपए तय किए गए। फिर धीरे-धीरे ये इस समूह से 1 लाख 79 हजार 80 महिलाओं में करीब 20 हजार मजदूर महिलाएं नवग्रह की लकड़ी के व्यवसाय में जुड़ गईं हैं। बता दें कि, नवग्रह की लकड़ियों की मांग ओडिशा और आंध्र प्रदेश तक है। आज जिले की हजारों महिलाओं ने नवग्रह की लकड़ियों की बदौलत जिंदगी को आसान बना लिया है। ये महिलाएं आज के समय में अपने पैरों पर खड़ी होकर यह साबित कर रही हैं कि, बस इरादे मज़बूत होने चाहिए मंज़िल खुद ही मिल जाती है।

Home / Ajab Gajab / मिट्टी के मोल बिकने वाली इस चीज़ से इन महिलाओं ने बनाया ‘सोना’, कर रहीं अनोखा बिज़नेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो