scriptलातवियाई टूरिस्ट रेप-मर्डर के आरोपियों को मिली सजा, केरल से 2018 में लापता हो गई थी महिला | 2018 Latvian Tourist Rape-Murder Case: Two men held guilty of rape and murder of Latvian Woman tourist in Kerala | Patrika News
विदेश

लातवियाई टूरिस्ट रेप-मर्डर के आरोपियों को मिली सजा, केरल से 2018 में लापता हो गई थी महिला

लातवियाई टूरिस्ट रेप-मर्डर केस में दोनों आरोपी उदयकुमार और उमेश सभी आरोपों में दोषी पाए गए हैं। दोनों आरोपियों ने नशीला पदार्थ खिलाकर महिला के साथ रेप किया गया फिर उसकी हत्या कर दी थी। अदालत सोमवार को आरोपियों की सजा का ऐलान करेगी।

Dec 02, 2022 / 01:57 pm

Archana Keshri

2018 Latvian Tourist Rape-Murder Case: Two men held guilty of rape and murder of Latvian Woman tourist in Kerala

2018 Latvian Tourist Rape-Murder Case: Two men held guilty of rape and murder of Latvian Woman tourist in Kerala

लातवियाई महिला टूरिस्ट से पहले रेप फिर हत्या मामले में केरल की एक अदालत ने आज फैसला सुनाया है। रेप और हत्या में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को अदालत ने दोषी करारा दिया है। देश और दुनिया की मीडिया में सुर्खियों में रही यह दिल दहला देने वाली घटना मार्च 2018 में घटी थी। 33 वर्षीय लातवियाई महिला टूरिस्ट 14 मार्च 2018 को तिरुवनंतपुरम के वर्कला से लापता हो गई थी। मामले की शिकायत पुलिस को दी गई। जिसके बाद पुलिस ने टूरिस्ट की लाश को 20 अप्रैल 2018 को बरामद किया था।
 


पुलिस के मुताबिक विदेशी महिला को नशीला पदार्थ खिलाकर उसके साथ रेप किया गया और उसकी हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में पनाथुरा निवासी उदयकुमार और उमेश को गिरफ्तार किया था। अदालत ने अब फैसला सुनाया है कि आरोपी उदयकुमार और उमेश सभी आरोपों में दोषी पाए गए हैं। अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया था कि दोनों ने महिला को कोवलम के पास पर्यटन स्थलों पर ले जाने का लालच दिया।
 


पुलिस की जांच में सामने आया था कि उमेश और उदयकुमार टूरिस्ट गाइड बनकर महिला के पास पहुंचे। दोनों आरोपियों ने दुष्कर्म के इरादे से महिला को बहला फुसलाकर साथ ले गया था। फिर कुछ दूर जाने के बाद धोखे से गांजा भरी बीड़ी पीने को दे दी । इसके बाद उसे एक सुनसान जगह पर ले जाया गया जहां उसका शारीरिक शोषण किया गया। जब महिला को होश आया तो अपने कपड़े उतारे देख वह आग बबूला हो गई। जैसे ही उसने वहां से जाने की कोशिश की, युवकों ने अपनी कोहनी महिला की गर्दन पर दबा दी। गला दबने के कारण महिला की मौत हो गई।
 


मामले के लंबे समय तक चलने से मृतक की बहन और पति दोनों निराश हो गए थे। दोनों पुलिस और कोर्ट की कार्यवाही के दौरान कई सालों तक केरल में रहे। मुकदमें में तेजी लाने के लिए पिछले साल हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया, जिसके बाद अब जाकर इस मामले में फैसला लिया गया है।

इस मामले में पुलिस को सबूत जुटाने काफी मशक्कत करनी पड़ी। उस पर मामले में ढील बरतने का भी आरोप लगा, लेकिन अब दोनों आरोपियों को अदालत ने दोषी करारा दिया है। इस मामले में 5 दिसंबर को सजा का ऐलान होगा। अब सोमवार को आरोपियों को क्या सजा मिलती है, सबको इसका इंतजार है।

यह भी पढ़ें

‘भारत में रात में न निकलें’, महिला यूट्यूबर से छेड़छाड़ के बाद दक्षिण कोरिया ने जारी की एडवाइजरी

Home / world / लातवियाई टूरिस्ट रेप-मर्डर के आरोपियों को मिली सजा, केरल से 2018 में लापता हो गई थी महिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो