scriptAnti-Hijab Protests: ईरान में 448 की हत्या, सरकार ने कबूली सिर्फ 300 मौत | 448 killed in Iran, government accepts only 300 deaths | Patrika News
विदेश

Anti-Hijab Protests: ईरान में 448 की हत्या, सरकार ने कबूली सिर्फ 300 मौत

448 killed by Iranian-Forces: ईरानी सुरक्षा बलों ने 22 वर्षीय महसा अमिनी (Mahsa Amini) की मौत पर ईरान में विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई में कम से कम 448 लोगों की हत्या कर दी है। अरब न्यूज ने एक मानवाधिकार समूह का हवाला देते हुए यह आंकड़ा दिया है।

नई दिल्लीNov 30, 2022 / 09:49 am

Amit Purohit

Anti-Hijab Protests:: ईरान में 448 की हत्या, सरकार ने कबूली सिर्फ 300 मौत

Anti-Hijab Protests:

ईरान में हिजाब विरोध सितंबर के मध्य में शुरू हुआ। अब तक सुरक्षाबलों के साथ झड़प में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों की हत्याएं हुईं हैं। नॉर्वे के ईरान मानवाधिकार समूह (Iran Human Rights Group) के अनुसार, 448 मौतों में से 60 नाबालिग हैं, जिनमें नौ लड़कियां भी हैं। अन्य 29 पीड़ित महिलाएं थीं। रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षाकर्मियों ने पिछले हफ्ते 16 लोगों की हत्या की है, उनमें से 12 कुर्द आबादी वाले इलाकों में मारे गए जहां प्रदर्शन अधिक हिंसक रहे हैं।
सरकार ने 300 मौत स्वीकारी
मानवाधिकार समूह ने कहा कि इन आंकड़ों में केवल नागरिकों की मौत शामिल है, सुरक्षाकर्मी नहीं है। इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (Islamic Revolutionary Guard Corps) के ब्रिगेडियर जनरल अमीराली हाजीजादेह के अनुसार मंगलवार तक 300 से अधिक लोग मारे गए थे। अरब न्यूज ने बताया कि यह पहली बार था जब सरकार ने इतनी संख्या की पुष्टि की थी।
इसलिए भड़के प्रदर्शन
22 वर्षीय महसा अमिनी को ईरान की नैतिकता पुलिस द्वारा 16 सितंबर को ‘अनुचित’ हेडस्कार्फ़ पहनने के लिए हिरासत में लेने के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था। हिरासत में उसकी मौत हो गई थी।
ईरान के फुटबॉलर रिहा
ईरान के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के दो पूर्व सदस्यों को इस महीने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में गिरफ्तार करने के बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया है। यह घोषणा ईरान और अमेरिका के बीच फुटबॉल विश्व कप मुकाबले से कुछ घंटों पहले की गई।



यह भी पढ़ें

सुप्रीम लीडर खामेनेई की भांजी ने की अपील, ईरान की सरकार से संबंध तोड़ ले दुनिया




Home / world / Anti-Hijab Protests: ईरान में 448 की हत्या, सरकार ने कबूली सिर्फ 300 मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो