scriptनया नहीं है चीन का भारत के Lok Sabha Election 2024 को टारगेट करना, 2023 में भी खेल चुका है ये गंदा खेल | China is targeting Loksabha Election 2024 | Patrika News
विदेश

नया नहीं है चीन का भारत के Lok Sabha Election 2024 को टारगेट करना, 2023 में भी खेल चुका है ये गंदा खेल

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने चेतावनी जारी की है कि भारत के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) पर चीन की पैनी नज़र है और वो इन चुनावों को प्रभावित करने के लिए AI हथियारों का इस्तेमाल करेगा। चीन 2023 में भारत, अमेरिका समेत क देशों की संस्थाओं को निशाना बना चुका है।
 
 

Apr 07, 2024 / 12:48 pm

Jyoti Sharma

China is targeting Lok Sabha Election 2024

China is targeting Lok Sabha Election 2024

भारत में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) शुरू हो रहे हैं। चुनावों को लेकर भारत एजेंसियों ने आंतरिक और बाह्य सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली है कि किसी भी तरह इस चुनावों को कोई भी प्रभावित ना करने पाए लेकिन सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की इस चेतावनी के बाद कि भारत के इन चुनावों पर चीन की नज़र है। वो इन चुनावों को प्रभावित करने की पूरी कोशिश में हैं। इसके लिए वो AI यानी आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) के हथियारों का प्रयोग करेगा, तब से भारत की चिंता बढ़ गई है। खुफिया एजेंसिया और साइबर क्राइम कंट्रोल एक्सपर्ट्स चीन के इस नापाक हरकत का तोड़ निकालने की तैयारी में जुट गए हैं।

2023 में भी खेल चुका है चीन खेल

पहली बार नहीं है कि चीन भारत के साथ इस तरह की हरकत करने वाला है। इससे पहले वो 2023 में भी भारत समेत कई देशों की संस्थाओं में सेंधमारी कर चुका है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने कहा कि चीन पहले भी ऐसे काम कर चुका है वो इन तकनीक से दूसरे देशों की राजनीति को प्रभावित करता है। चीन (China) की फ्लैक्स टाइफून नामक साइबर कंपनी ने अमेरिका और फिलीपींस के सैन्य अभ्यास से जुड़ी हुई संस्थाओं को टारगेट कर चुकी है। यही नहीं साल 2023 में चीन ने फिलीपींस, हांगकांग, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी कई संस्थाओं को अपना टारगेट बनाया है।
चीन ने सेट किए ये 3 टारगेट

दरअसल जून 2023 से चीन और उत्तर कोरिया के कई साइबर और इसके होते प्रभावों पर झुकाव बढ़ा है। ये देश इस तकनीक का अब गलत इस्तेमाल करने वाले हैं। रिपोर्ट कहती है कि चीन (China) की साइबर कंपनियों ने अपने 3 टारगेट सेट किए हैं। जिनमें दक्षिण प्रशांत द्वीप समूह के देश, दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी और अमेरिकी रक्षा औद्योगिक आधार शामिल हैं।

 

https://twitter.com/MsftSecIntel/status/1776296344300216663?ref_src=twsrc%5Etfw
AI जनरेटेड कंटेट से Loksabha Election 2024 को पहुंचाएगा नुकसान

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन सोशल मीडिया के जरिए AI जेनरेटेड कंटेट तैयार करेगा और उसे वायरल करेगा जो भारत के लोकसभा चुनाव को फायदा पहुंचाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि सिर्फ भारत ही नहीं अमेरिका (US Presidential Election 2024) और दक्षिण कोरिया जैसे राज्यों के चुनाव भी इससे प्रभावित हो सकते हैं। बता दें कि चीन मीम्स, वीडियो और ऑडियो के साथ तेजी से प्रयोग कर रहा है।

Hindi News/ world / नया नहीं है चीन का भारत के Lok Sabha Election 2024 को टारगेट करना, 2023 में भी खेल चुका है ये गंदा खेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो