scriptचीन में कोरोना से हाहाकार, अब तो घर से निकलने, सामान की डिलीवरी लेने पर भी रोक | Coronavirus In China Tightened Covid Curbs In Shanghai and Beijing | Patrika News
विदेश

चीन में कोरोना से हाहाकार, अब तो घर से निकलने, सामान की डिलीवरी लेने पर भी रोक

कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में कोरोना का नया वैरिएंट कहर बरपा रहा है। खास तौर पर चीन में इन दिनों हालात काफी खराब हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते ग्राफ के बीच यहां घरों से निकलना तो दूर डिलीवरी लेने पर भी रोक लगा दी गई है।

May 10, 2022 / 02:22 pm

धीरज शर्मा

Coronavirus In China  Tightened Covid Curbs In Shanghai and Beijing

Coronavirus In China Tightened Covid Curbs In Shanghai and Beijing

कोरोना वायरस की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। एक बार फिर इसका खतरा बढ़ने लगा है। भारत के साथ-साथ आस-पास के देशों में भी कोविड-19 के नए मामलों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। खास तौर पर चीन में कोविड का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि यहां सख्त लॉकडाउन भी लगाया गया है, लेकिन इसके बावजूद कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है। सरकार लगातार कोरोना को काबू करने के लिए कड़े प्रतिबंध लगा रही है, बावजूद इसके रफ्तार पर ब्रेक नहीं लग रहा। नतीजा यह है कि अब लोगों में रोष बढ़ता जा रहा है। लोग घरों में कैद होने के साथ-साथ अब होम डिलीवरी भी नहीं ले पा रहे हैं।
जीरो कोविड पॉलिसी पर उठे सवाल
चीन की कोरोना के खिलाफ जीरो कोविड पॉलिसी पर अब सवाल उठने लगे हैं। शंघाई और बीजिंग जैसे शहरों में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच सरकार लगातार कड़े प्रतिबंध लगा रही है।
कड़े प्रतिबंधों के बीच अकेले शंघाई में 6 हफ्तों से लॉकडाउन जारी है। बताया जा रहा है कि यहां संक्रमण को रोकने के लिए सरकार लगातार कड़े फैसले ले रही है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में कोविड मामलों ने बढ़ाई चिंता, जल्द लग सकता है कर्फ्यू, जानिए क्या कहता है GRAP का नियम

बताया जा रहा है कि शंघाई के 16 जिलों में से चार में लोगों को सप्ताह के आखिर में नोटिस दिया गया है कि वे अपने घरों से बाहर नहीं जा सकते, न ही डिलीवरी ले सकते हैं। ऐसे में लोगों में खासी नाराजगी है।

बता दें कि इससे पहले कोरोना प्रोटोकॉल के तहत लोगों को घरों के बाहर रेजिडेंटल एरिया में घूमने की इजाजत थी। लेकिन हाल में लगाए प्रतिबंधों के बाद विरोध तेज हो गया है। लोगों का कहना है कि ये किसी जेल की तरह है।
बीजिंग में भी कड़े हुए प्रतिबंध
बीजिंग में भी अब तक सबसे गंभीर प्रतिबंधों का ऐलान किया गया है। यहां के दक्षिण-पश्चिम में सभी नागरिकों से बाहर निकलने के लिए मना कर दिया गया। वहीं वायरस का फैलाव ना हो ऐसे सभी तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

कुछ रेस्टोरेंट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं कई इमारतों और पार्क को भी सील कर दिया गया है। दअसल कोरोना के कहर ने चीन की अर्थव्यवस्था पर भी खासा असर डाला है। चीन की निर्यात वृद्धि लगभग दो वर्षों में सबसे कमजोर स्थिति में पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें – कोरोना काल में इस सरकारी अस्पताल में रेमेडसिविर इंजेक्शन को लेकर हुई थी ₹ 25 लाख से ज्यादा की गड़बड़ी

Home / world / चीन में कोरोना से हाहाकार, अब तो घर से निकलने, सामान की डिलीवरी लेने पर भी रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो