scriptDrone Taxi: ट्रैफिक की समस्या से मिलेगा छुटकारा! इज़राइल में ‘फ्लाइंग टैक्सी’ का सफल परीक्षण | Drone Taxi trial begins in Israel, know what is special about it | Patrika News
विदेश

Drone Taxi: ट्रैफिक की समस्या से मिलेगा छुटकारा! इज़राइल में ‘फ्लाइंग टैक्सी’ का सफल परीक्षण

Drone Taxi Trial Begins: ड्रोन टैक्सी अब सिर्फ एक कॉन्सेप्ट नहीं रहा, बल्कि हकीकत बन चुका है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। इतना ही नहीं, इसकी टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है।

जयपुरJun 07, 2023 / 12:51 pm

Tanay Mishra

इज़राइल ने पहली फ्लाइंग टैक्सी का सफल परीक्षण किया

इज़राइल ने पहली फ्लाइंग टैक्सी का सफल परीक्षण किया

दुनिया के कई हिस्सों में ट्रैफिक एक गंभीर समस्या है। ऐसे में इससे बचने के लिए उड़ने वाली टैक्सी हमेशा से ही लोगों का सपना रही है। लंबे समय तक उड़ने वाली टैक्सी सिर्फ एक कॉन्सेप्ट के तौर पर ही इसे देखा जाता रहा है, पर अब यह सिर्फ एक कॉन्सेप्ट तक ही सीमित नहीं रहा। उड़ने वाली टैक्सी अब एक हकीकत बन गई है। जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा। उड़ने वाली ड्रोन टैक्सी (Drone Taxi) एयर ज़ीरो (AIR ZERO), जिसे एक ग्राउंडब्रेकिंग खोज माना जा रहा है, अब सामने आ गई है।


इज़रायल में टेस्टिंग हुई शुरू

ड्रोन टैक्सी की टेस्टिंग शुरू हो गई है। इसे इज़रायल (Israel) में बनाया गया है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे सर्विस में लाया जाएगा।

क्या है खास?

बीते हफ्ते से ही एयर ज़ीरो नाम की ड्रोन टैक्सी की इज़रायल में टेस्टिंग शुरू हुई है। इज़रायल में ही बनाई गई इस ड्रोन टैक्सी में दो यात्रियों के बैठने की जगह होगी। वहीं वज़न उठाने की क्षमता की बात करें, तो इस टैक्सी में 220 किलोग्राम वज़न उठाया जा सकेगा। एक बार में यह ड्रोन टैक्सी 160 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी।

drone_taxi_in_israel.jpg


यह भी पढ़ें

तुर्की में 16 साल के बच्चे ने राष्ट्रपति एर्दोगन के पोस्टर पर बनाई हिटलर जैसी मूंछ, जानिए क्या हुआ उसका हाल

ट्रैफिक की समस्या से मिलेगा छुटकारा


दुनियाभर में ट्रैफिक की समस्या एक गंभीर समस्या है। समय के साथ जैसे-जैसे सड़कों पर कारें बढ़ रही हैं, वासी-वैसे ट्रैफिक की समस्या भी बढ़ रही है। सड़कों पर लंबे ट्रैफिक जाम से सभी को परेशानी होती है। ऐसे में इज़रायल में ड्रोन टैक्सी की इस शुरुआत से ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

दुनियाभर की रहेंगी नज़रें

अगर इज़रायल में ड्रोन टैक्सी की यह सर्विस कामयाब होती है, तो दूसरे देशों में भी यह सर्विस देखने को मिल सकती है। इज़रायल को इस सेक्टर में ग्लोबल लीडर्स में से एक माना जाता है। ऐसे में दुनियाभर के देशों की नज़रें इज़रायल की ड्रोन टैक्सी सर्विस पर रहेंगी।

यह भी पढ़ें

रूस ने उड़ाया यूक्रेन का सबसे बड़ा काखोवका बांध, करीब 80 गांवों में बाढ़ का खतरा

Home / world / Drone Taxi: ट्रैफिक की समस्या से मिलेगा छुटकारा! इज़राइल में ‘फ्लाइंग टैक्सी’ का सफल परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो