script

तुर्की में 16 साल के बच्चे ने राष्ट्रपति एर्दोगन के पोस्टर पर बनाई हिटलर जैसी मूंछ, जानिए क्या हुआ उसका हाल

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2023 11:54:12 am

Submitted by:

Tanay Mishra

तुर्की में कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति चुनाव खत्म हुए हैं। देश में एक बार फिर एर्दोगन सरकार बनी है। पर चुनाव के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिससे एक 16 साल के बच्चे को सज़ा भुगतनी पड़ी।

erdogan-hitler.jpg

Hitler-Erdogan

तुर्की (Turkey) में पिछले कुछ समय से चल रही राजनीतिक उथल-पुथल कुछ दिन पहले ही थमी है। देश में राष्ट्रपति पद के लिए हुए रनऑफ चुनाव में रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdoğan) ने जीत हासिल करते हुए एक बार फिर देश में सत्ता प्राप्त की। इस जीत के साथ एर्दोगन लगातार 11वीं बार तुर्की के राष्ट्रपति बने। सत्ता पाने के लिए एर्दोगन ने केमल किलिकडारोग्लू (Kemal Kilicdaroglu) को चुनाव में शिकस्त दी। हालांकि एर्दोगन को कड़ी टक्कर मिली। चुनाव के दौरान तुर्की में उठापठक देखने को मिली, पर इस दौरान कुछ ऐसा भी हुआ जो चुनावी प्रक्रिया से बिलकुल हटकर था।


16 साल के बच्चे ने राष्ट्रपति एर्दोगन के पोस्टर पर बनाई हिटलर जैसी मूंछ

हाल ही में खबर मिली है कि एर्दोगन के चुनावी प्रचार के लिए लगाए गए पोस्टर के साथ एक 16 साल के बच्चे ने कुछ ऐसा किया जिसके बारे में उसके इलाके में हर कोई चर्चा कर रहा है। दरअसल मेर्सिन के दक्षिणपूर्वी शहर में रहने वाले एक 16 साल के लड़के ने अपने घर के पास लगे एर्दोगन के पोस्टर पर हिटलर जैसी मूंछ बना दी। इतना ही नहीं, उस बच्चे ने एर्दोगन के पोस्टर पर कई अपमानजनक बातें भी लिख दी।

बच्चे को मिली जेल की सज़ा

राष्ट्रपति एर्दोगन के पोस्टर पर हिटलर जैसी मूंछ बनाने और उस पर अपमानजनक बातें लिखने की घटना के बारे में जैसे ही लोकल पुलिस को पता चला, उन्होंने तुरंत इस मामले में एक्शन लिया। पुलिस ने इस मामले में बच्चे को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद स्थानीय जुवेनाइल कोर्ट के जज ने राष्ट्रपति एर्दोगन का अपमान करने के आरोप में बच्चे को जेल की सज़ा सुनाते हुए युवा केंद्र जेल भेज दिया।

16_year_old_boy_jailed.jpg


तुर्की में राष्ट्रपति का अपमान करना है सामान्य अपराध

तुर्की के न्याय मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में राष्ट्रपति का अपमान करना एक सामान्य अपराध माना जाता है। इस अपराध के आरोप में अब तक कुल 16,753 लोगों को सज़ा दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें

रूस ने उड़ाया यूक्रेन का सबसे बड़ा काखोवका बांध, करीब 80 गांवों में बाढ़ का खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो