scriptTonga Earthquake: टोंगा में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.6 strikes Tonga | Patrika News
विदेश

Tonga Earthquake: टोंगा में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 की तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामलों का सिलसिला जारी है। इसी बीच आज टोंगा में भूकंप आया है।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 04:36 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquakes in Vanuatu

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में तेज़ी से इजाफा होने का सिलसिला जारी है। दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। भूकंपों की इस लिस्ट में आज, सोमवार, 29 अप्रैल को एक और नया मामला जुड़ गया है। यह भूकंप टोंगा (Tonga) में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 रही। यह भूकंप टोंगा के ओहोनुआ (Ohonua) से 122 किलोमीटर ईस्टर्न साउथईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 11 बजकर 26 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी टोंगा में आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार टोंगा में आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

टोंगा में आज आए इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि इस वजह से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाकों में लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ।

भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंता का विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

म्यांमार में गर्मी का नया रिकॉर्ड, दर्ज हुआ अप्रैल का सबसे गर्म दिन

Home / world / Tonga Earthquake: टोंगा में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 की तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो