scriptEarthquake: न्यूज़ीलैंड के केर्माडेक आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 strikes Kermadec Islands | Patrika News
विदेश

Earthquake: न्यूज़ीलैंड के केर्माडेक आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता

Kermadec Islands Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। आज न्यूज़ीलैंड के केर्माडेक आइलैंड्स पर भूकंप आया है।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 03:58 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Japan

दुनियाभर में ही भूकंप के मामलों में हो बढ़ोत्तरी हो रही है और यह बात जगजाहिर भी है। दुनिया में कहीं न कहीं हर दिन भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। आज, शनिवार, 8 जून को आए भूकंपों में न्यूज़ीलैंड (New Zealand) के केर्माडेक आइलैंड्स (Kermadec Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 4 बजकर 54 मिनट पर आया।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

न्यूज़ीलैण्ड के केर्माडेक आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की गहराई 35 किलोमीटर रही।


बिल्कुल भी नहीं हुआ नुकसान

न्यूज़ीलैण्ड के केर्माडेक आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप से बिल्कुल भी नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी है चिंताजनक विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में में बढ़ोत्तरी चिंताजनक विषय है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने को मालदीव के राष्ट्रपति ने बताया सम्मान की बात, जानिए क्यों बदले मुइज्जू के सुर


Hindi News/ world / Earthquake: न्यूज़ीलैंड के केर्माडेक आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो