scriptEarthquake of magnitude 5.1 shakes Papua New Guinea | पापुआ न्यू गिनी में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 की तीव्रता | Patrika News

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 की तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2023 01:11:52 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Earthquake In Papua New Guinea: दुनियाभर में भूकंपों के मामलों के पिछले एक साल में तेज़ी से इजाफा देखने को मिला है। इसी बीच आज पापुआ न्यू गिनी में भूकंप आया।

earthquake_richter_scale.jpg
Earthquake in Papua New Guinea

दुनियाभर में पिछले एक साल से भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा देखने को मिला है और हर दिन दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर एक से ज़्यादा भूकंप के मामले सामने आते हैं। आज, शनिवार, 25 नवंबर को आए भूकंपों में पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आया भूकंप भी शामिल है। पापुआ न्यू गिनी में आज न्यू गिनी के नॉथ कोस्ट के पास भूकंप आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 रही। भारतीय समयानुसार पापुआ न्यू गिनी में सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey - USGS) ने भी पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की गहराई 147.5 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, पिछले महीने 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और इस महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

गाज़ा में युद्ध विराम के बाद बंधकों की रिहाई को जो बाइडन ने बताया शुरुआत

ट्रेंडिंग वीडियो