scriptपाचवीं और आठवीं के विद्याथिर्यों केा इस बार देना होगी तीन परीक्षाएं | Education Department news | Patrika News
होशंगाबाद

पाचवीं और आठवीं के विद्याथिर्यों केा इस बार देना होगी तीन परीक्षाएं

आरएसके ने जारी किए निर्देश, तिमाही के साथ अद्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा

होशंगाबादAug 19, 2019 / 12:35 pm

sandeep nayak

Education Department news

डेढ़ माह बीता, अब भी हैं बच्चों को इंतजार

इटारसी। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इस बार 5 वीं और 8 वीं में तिमाही के साथ अद्र्ध वार्षिक व वार्षिक परीक्षा आयोजित करने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए है। राज्य शिक्षा केन्द्र की संचालक आईरीन सिंथिया जेपी ने सभी डीईओ और डीपीसी को निर्देश जारी कर त्रिमासिक मूल्यांकन पद्धति के तहत परीक्षाएं आयोजित करने के निर्देश दिए है।
आरएसके से जारी होंगे प्रश्नपत्र
पहली त्रिमासिक परीक्षा 15 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा सितंबर के पहले सप्ताह में डीपीसी को प्रश्नपत्र की कॉपी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बाद डीईओ को इन प्रश्नपत्रों का मुद्रण करवाकर स्कूलों में उपलब्ध कराना होगा। हालांकि उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर ही किया जाएगा।
मूल्यांकन नहीं किया तो होगी कार्रवाई
राज्य शिक्षा केन्द्र ने जारी निर्देश में कहा कि प्रश्नपत्र में लिखित व मौखिक परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न शामिल होंगे। एक विषय के लिए ३० अंक निर्धारित हैं। स्कूलों में उत्तर पुस्तिका के अनिवार्य मूल्यांकन की बात भी कही गई है। यदि बाद में निरीक्षण के दौरान स्कूल में कोई उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं होना पाया गया तो संबंधित प्रधानपाठक व शिक्षक पर कार्रवाई की जाएगी।
निर्देश मिले हैं
त्रिमासिक परीक्षा के संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र से निर्देश मिले है। सभी प्रधानपाठकों को इसके संबंध में जानकारी दी गई है।
एसएस पटेल, डीपीसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो