scriptसिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, जानिए कैसे? | Electric car will be charged in ten minutes, innovative technology | Patrika News
विदेश

सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, जानिए कैसे?

एक इलेक्ट्रिक कार को 10 मिनट और खराब लैपटॉप या फोन को एक मिनट के भीतर चार्ज हो जाएगा। ये कमाल भारतीय मूल के अमेरिकी रिसर्चर अंकुर गुप्ता ने कर दिखाया है।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 10:53 am

Jyoti Sharma

इलेक्ट्रिक डिवाइसेज (Charging of Electric Devices) की चार्जिंग को लेकर एक नया प्रयोग किया गया है। जिससे आपकी ना सिर्फ डिवाइसेज बल्कि आपकी इलेक्ट्रिक गाड़ी को भी मिनटों में फुल चार्ज हो जाएगी। ये कमाल कर दिखाया है भारतीय मूल के अमरीकी रिसर्चर अंकुर गुप्ता और उनकी टीम ने…उन्होंने एक इलेक्ट्रिक कार (Electric Car Charging) को 10 मिनट और खराब लैपटॉप या फोन को एक मिनट के भीतर चार्ज (Fast Charging) करने की तकनीक खोज निकाली है। ये रिसर्च कारगर साबित होती है तो वाहनों को तेजी और सुविधाजनक तरीके से चार्ज किया जा सकेगा। 

फास्ट चार्जिंग का ये प्रोसेस

जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि आयन (Ion) नामक छोटे आवेशित कण सूक्ष्म छिद्रों के एक जटिल नेटवर्क के भीतर कैसे चलते हैं, खोज आयन के फ्लो को बढ़ाती है। अमरीका स्थित कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय में रासायनिक और जैविक इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर गुप्ता ने बताया, इस खोज से ‘सुपरकैपेसिटर’ जैसे अधिक कुशल ऊर्जा भंडारण उपकरणों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है।

सुपरकैपेसिटर की बढ़ेगी क्षमता

सुपरकैपेसिटर, ऊर्जा भंडारण उपकरण अपने छिद्रों में आयन संग्रह पर निर्भर करते हैं। यह बैटरी की तुलना में तेज चार्जिंग (Fast Charging) समय और लंबे जीवन काल वाले होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार सुपरकैपेसिटर की प्राथमिक अपील उसकी स्पीड पर निर्भर करती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह खोज मिनटों में हजारों परस्पर जुड़े छिद्रों के जटिल नेटवर्क में बैटरी में आयन के फ्लो को बढ़ाती है।

Hindi News/ world / सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, जानिए कैसे?

ट्रेंडिंग वीडियो