scriptElon Musk: भारत का दौरा रद्द कर चीन पहुंच गए एलन मस्क, ये है वजह | Elon Musk suddenly left for China tour | Patrika News
विदेश

Elon Musk: भारत का दौरा रद्द कर चीन पहुंच गए एलन मस्क, ये है वजह

लगभग एक सप्ताह पहले ही मस्क (Elon Musk) ने अपने भारत दौरे की जानकारी दी थी। वो यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले थे। मस्क यहां पर टेस्ला (Tesla) के लिए बाज़ार स्थापित करने वाले थे लेकिन अचानक दो दिन बाद ही उन्होंने अपनी भारत यात्रा के रद्द होने की जानकारी दी।

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 01:51 pm

Jyoti Sharma

Elon Musk suddenly left for China tour

Elon Musk suddenly left for China tour

दिग्गज कार कंपनी टेस्ला के CEO और बिजनेस टाइकून एलन मस्क (Elon Musk) अचानक चीन के दौरे पर रवाना हो गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक मस्क ने अचानक चीन (China) रवाना होने का प्लान बनाया। चीन टेस्ला का दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार भी है। मस्क की ये यात्रा इसलिए अहम है क्योंकि लगभग एक सप्ताह पहले ही मस्क ने अपने भारत दौरे की जानकारी दी थी। वो यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मिलने वाले थे। मस्क यहां पर टेस्ला (Tesla) के लिए बाज़ार स्थापित करने वाले थे लेकिन अचानक दो दिन बाद ही उन्होंने अपनी भारत यात्रा के रद्द होने की जानकारी दी। 

इसलिए चीन गए हैं Elon Musk

रिपोर्ट का कहना है कि एलन मस्क चीन में फुल-सेल्फ ड्राइविंग (FSD) सॉफ्टवेयर के रोलआउट पर चर्चा करने के लिए गए हैं। य़हां वो बीजिंग (Beijing) में वरिष्ठ चीनी अधिकारियों से अपनी स्वायत्त ड्राइविंग के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने और देश में इकट्ठा किए गए डेटा को विदेशों में ट्रांसफर करने की मंजूरी भी मांगेगे। 

चीन का पहले दिया था संकेत

हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ( पहले ट्विटर) पर एक सवाल के जवाब में मस्क (Elon Musk) ने कहा था कि टेस्ला चीन में ग्राहकों के लिए “बहुत जल्द” FSD उपलब्ध करा सकता है। दरअसल टेस्ला ने 2021 से अपने चीनी बेड़े के इकट्ठे किए गए सभी डेटा को चीनी नियामकों की जरूरत के मुताबिक शंघाई में संग्रहीत किया है लेकिन वो अभी इस डेटा को अमेरिका ट्रांसफर नहीं कर पाए हैं।

चीन से अमरीका ट्रांसफर करेंगे डेटा

US Ev निर्माता मस्क ने 4 साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का संस्करण FSD लॉन्च किया था लेकिन ग्राहकों के मांग के बावजूद अभी तक इसे चीन में उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Home / world / Elon Musk: भारत का दौरा रद्द कर चीन पहुंच गए एलन मस्क, ये है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो