scriptOpenAI और ChatGPT पर एक बार फिर साधा Elon Musk ने निशाना | Elon Musk targets OpenAI and ChatGPT again | Patrika News
विदेश

OpenAI और ChatGPT पर एक बार फिर साधा Elon Musk ने निशाना

Elon Musk Targets OpenAI & ChatGPT Again: टेक वर्ल्ड में ओपनएआई और चैटजीपीटी छाया हुआ है। दुनियाभर में बड़ी तादाद में लोग इसे पसंद कर रहे हैं। पर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ओपनएआई और चैटजीपीटी पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ते। हाल ही में एलन ने एक बार फिर दोनों पर निशाना साधा है।

नई दिल्लीMar 24, 2023 / 02:32 pm

Tanay Mishra

elon_musk_targets_openai_and_chatgpt.jpg

चैटजीपीटी (ChatGPT) इस समय टेक वर्ल्ड में टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स में से एक है। चैटजीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पर बेस्ड एक चैट बॉट है, जिसे ओपनएआई (OpenAI) ने लॉन्च किया है। चैटजीपीटी को इसके अलग कॉन्सेप्ट की वजह से काफी पसंद किया जा रहा है। दुनियाभर में बड़ी तादाद में लोग इस चैट बॉट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ओपनएआई और चैटजीपीटी फूटी आँख नहीं सुहा रहा। इनमें सबसे ऊपर नाम दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) का है। एलन, ओपनएआई और चैटजीपीटी पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ते।

एलन ने फिर साधा ओपनएआई और चैटजीपीटी पर निशाना

एलन ने फिर ओपनएआई और चैटजीपीटी पर निशाना साधा है। ट्विटर (Twitter) के मालिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ओपनएआई और चैटजीपीटी पर पिछले कुछ समय से निशाना साध रहे हैं। एलन ने हाल ही में 3 ट्वीट करते हुए ओपनएआई और चैटजीपीटी पर निशाना साधा।

Microsoft को मिला OpenAI के पूरे कोडबेस का एक्सेस

एलन ने अपने पहले ट्वीट में लिखा कि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) कंपनी को ओपनएआई में निवेश करने पर उनके पूरे कोडबेस का एक्सेस मिल गया है। माइक्रोसॉफ्ट अमरीका बेस्ड सबसे बड़ी ग्लोबल टेक कंपनियों में से एक है। माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई 2019 में ओपनएआई में निवेश किया था। एलन अक्सर ही इस बात पर माइक्रोसॉफ्ट पर तंज कस्ते रहते हैं।

https://twitter.com/elonmusk/status/1639138603371491329?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

सऊदी अरब की जेल में 19 साल के लिए कैद अमरीकी नागरिक हुआ रिहा

ओपनएआई के बिज़नेस स्ट्रक्चर पर फिर उठाया सवाल


एक समय था जब ओपनएआई नॉन प्रॉफिट संस्था था पर अब ऐसा नहीं है। एलन ने एक यूज़र को रिप्लाई देते हुए अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि किसी तरह ओपनबाई एक ओपन सोर्स नॉन प्रॉफिट संस्था से प्रॉफिट के लिए एक क्लोज़्ड सोर्स संस्था बन गया है।

https://twitter.com/elonmusk/status/1639140733738266624?ref_src=twsrc%5Etfw


चैटजीपीटी के स्ट्रक्चर पर भी साधा निशाना


एलन ने अपने तीसरे ट्वीट में चैटजीपीटी के स्ट्रक्चर पर निशाना साधते हुए लिखा कि चैटजीपीटी पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड कम्प्यूटिंग प्लेटफॉर्म माइक्रोसॉफ्ट अज़ूर (Microsoft Azure) पर बना है। एलन ने आगे लिखा कि जब पुश देने की बारी आती है, तब उनके पास मॉडल वेट्स समेत सबकुछ होता है।

https://twitter.com/elonmusk/status/1639141280856035329?ref_src=twsrc%5Etfw


एलन को क्यों नहीं है ओपनएआई और चैटजीपीटी पसंद?

दरअसल एक समय था जब ओपनएआई को कोई नहीं जनता था। ऐसे में एलन ने भी इसे छोड़ दिया था। पर नवंबर 2022 में ओपनएआई ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बेस्ड चैट बॉट चैटजीपीटी लॉन्च कर दिया और इसके बाद कंपनी की पॉपुलैरिटी और वैल्यू तेज़ी से बढ़ी। आज ओपनएआई की वैल्यू करीब 30 बिलियन डॉलर्स है, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू 2 लाख करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है।

ऐसे में अब इस कंपनी के अचानक इतना सफल हो जाने से एलन प्रभावित नहीं हैं और समय-समय पर इन पर निशाना भी साधते रहते हैं। ओपनएआई और चैटजीपीटी की सफलता का हिस्सा नहीं होना एक बढ़ी वजह है कि एलन को ये पसंद नहीं है।

यह भी पढ़ें

ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा फैसला! 74 सालों में जो नहीं हुआ, होगा अगले हफ्ते

Home / world / OpenAI और ChatGPT पर एक बार फिर साधा Elon Musk ने निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो