scriptताइवान के पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा फैसला! 74 सालों में जो नहीं हुआ, होगा अगले हफ्ते | Taiwan's former president Ma Ying-jeou will travel to China next week | Patrika News
एशिया

ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा फैसला! 74 सालों में जो नहीं हुआ, होगा अगले हफ्ते

Ma Ying-jeou To Visit China: ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति मा यिंग-जेउ ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। मा यिंग-जेउ अगले हफ्ते कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जो पिछले 74 सालों में पहले कभी नहीं हुआ है।

नई दिल्लीMar 20, 2023 / 01:18 pm

Tanay Mishra

ma_ying-jeou.jpg

Ma Ying-jeou

मा यिंग-जेउ (Ma Ying-jeou) ताइवान (Taiwan) के पूर्व राष्ट्रपति हैं। 2008 से 2016 तक मा यिंग-जेउ ताइवान के राष्ट्रपति रह हैं। हाल ही में उन्होंने कुछ ऐसा करने का फैसला लिया है जो 74 सालों में पहले कभी नहीं हुआ है। ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति अगले हफ्ते चीन (China) का दौरा करने जा रहे हैं। उनका यह दौरा 27 मार्च से 7 अप्रैल तक होगा। इस दौरान वह चीन के नानजिंग, वुहान, चांग्शा, चोंगकिंग और शंघाई शहरों का दौरा करेंगे। मा यिंग-जेउ के इस चीन दौरे की जानकारी हाल ही में उनके ऑफिस की तरफ से शेयर की गई है।

74 सालों में जो नहीं हुआ, होगा अगले हफ्ते

ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति मा यिंग-जेउ का चीन दौरा 74 सालों में पहला ऐसा मौका होगा जब ताइवान का कोई वर्तमान या पूर्व लीडर चीन का दौरा करेगा। चीन और ताइवान 1949 में एक-दूसरे से अलग हो गए थे। इसके बाद से ताइवान के किसी भी वर्तमान या पूर्व लीडर ने अब तक चीन का दौरा नहीं किया है पर इस ट्रेंड को मा यिंग-जेउ अब तोड़ने जा रहे हैं।

https://twitter.com/AFP/status/1637700521187500033?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Donald Trump की हुई 2 साल बाद Facebook और YouTube पर वापसी, लिखा – ‘I’M BACK!’

चीन के रहे हैं समर्थक


ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति मा यिंग-जेउ लंबे समय से चीन के समर्थक रहे हैं। ऐसे में उनका आगामी चीन दौरा किसी के लिए हैरानी की बात नहीं है। हालांकि उनके इस दौरे से ताइवान के कई आधिकारिक लोग खुश नहीं हैं।

ताइवान-चीन में रहे हैं कड़वे संबंध

दोनों देशों के अलग होने के बाद भी चीन हमेशा ही ताइवान पर अपना अधिकार जताता रहा है। हालांकि ताइवान हमेशा से ही खुद को एक स्वतंत्र देश मानता रहा है। इस वजह से दोनों देशों के संबंध हमेशा कड़वे ही रहे हैं। पिछले कुछ साल में अमरीका के ताइवान को समर्थन देने से ये संबंध और भी बिगड़े हैं। ऐसे में ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति मा यिंग-जेउ के आगामी चीन दौरे से ताइवान की वर्तमान राष्ट्रपति साई इंग-वेन (Tsai Ing-wen) भी खुश नहीं हैं।

यह भी पढ़ें

Donald Trump का दावा, 2024 में राष्ट्रपति बनने पर रोक सकते हैं वर्ल्ड वॉर 3

Home / world / Asia / ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा फैसला! 74 सालों में जो नहीं हुआ, होगा अगले हफ्ते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो