scriptElon Musk अभी नहीं आएंगे भारत, दौरा फिलहाल के लिए टला | Elon Musk will not come to India now, visit postponed | Patrika News
विदेश

Elon Musk अभी नहीं आएंगे भारत, दौरा फिलहाल के लिए टला

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क का आगामी भारत दौरा पिछले कुछ समय से चर्चा का विषय था। एलन का भारत दौरा 21-22 अप्रैल के लिए तय था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

नई दिल्लीApr 21, 2024 / 11:57 am

Tanay Mishra

Elon Musk

Elon Musk’s India visit delayed

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क (Elon Musk) के आगामी भारत (India) दौरे के बारे में पिछले कुछ समय से काफी चर्चा हो रही थी। एलन का भारत दौरा 21-22 अप्रैल के लिए तय था। एलन का यह दौरा काफी अहम था और इस दौरान एलन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से भी मिलने वाले थे, जिसके लिए खुद एलन भी काफी उत्साहित थे। लेकिन अब इस मुलाकात में कुछ समय लगेगा। इसके पीछे वजह है एलन के भारत दौरे में आया एक बड़ा बदलाव।

एलन का भारत दौरा टला

एलन अब 21 अप्रैल को भारत नहीं आएंगे। उनका भारत दौरा फिलहाल के लिए टल गया है। इसकी वजह है 23 अप्रैल को टेस्ला (Tesla) की एक अहम कॉन्फ्रेंस कॉल, जिसमें एलन का शामिल होना काफी ज़रूरी है। हालांकि एलन ने यह आश्वासन दिया है कि वह आने वाले समय में भारत का दौरा ज़रूर करेंगे।

अहम था एलन का भारत दौरा

एलन का भारत दौरा कफी अहम था। इस दौरान पीएम मोदी से मुलाकात करने के साथ ही एलन भारत में कई बड़े बिज़नेसमैन से भी मिलने वाले थे। इस दौरे के दौरान एलन भारत में 2-3 बिलियन डॉलर्स (16-25 हज़ार करोड़ रुपये) के इंवेस्टमेंट के रोडमैप पर भी चर्चा करने वाले थे। एलन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है पर अभी तक टेस्ला ने भारतीय मार्केट में दस्तक नहीं दी है। भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है और देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में एलन अपने पहले भारत दौरे के दौरान टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों की भारत में एंट्री का प्लान तैयार करने और आने वाले समय में जल्द ही टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय सड़कों पर उतारने के अपने सपने को पूरा करने के रोडमैप के बारे में भी चर्चा करने वाले थे। इसके साथ ही एलन अपने स्टारलिंक (Starlink) इंटरनेट को भारत में लाने और स्पेस सेक्टर में भागीदारी के लिए भारतीय स्पेसटेक फाउंडर्स के साथ ही इसरो (ISRO) के अधिकारियों से भी मुलाकात करने वाले थे।

PM Narendra Modi with Elon Musk
PM Narendra Modi with Elon Musk

Home / world / Elon Musk अभी नहीं आएंगे भारत, दौरा फिलहाल के लिए टला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो