scriptCAA और केजरीवाल मुद्दे के बाद पटरी पर आए भारत-अमेरिका के रिश्ते, दोनों देशों के बीच हुई अहम बैठक | Executive Steering Group Meeting between India And America | Patrika News
अमरीका

CAA और केजरीवाल मुद्दे के बाद पटरी पर आए भारत-अमेरिका के रिश्ते, दोनों देशों के बीच हुई अहम बैठक

भारत और अमेरिका के कार्यकारी संचालन समूह यानी ESG की बैठक हुई है। जिसमें लाइटनिंग अकादमी और एविएशन ब्रिगेट की क्षमताओं को लेकर जानकारियां साझा की गईं। इसे लेकर भारतीय सेना (Indian Army) ने बयान भी जारी किया है।

नई दिल्लीApr 11, 2024 / 12:32 pm

Jyoti Sharma

Executive Steering Group Meeting between India And America

Executive Steering Group Meeting between India And America

कुछ दिन पहले भारत में लागू CAA और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) को लेकर अमेरिका ने कुछ टिप्पणियां की थी जो भारत को गवारा नहीं हुई इसे लेकर मामला काफी बढ़ गया और बात राजदूतों को तलब करने तक की आ गई थी। भारत ने अमेरिका (USA) को साफ-साफ एक बात कह दी थी कि ये उसके आंतरिक मामले हैं और कोई भी देश उसके आंतरिक मामलों में दखल ना दे। इसके बाद अब अमेरिका ने इन सभी मुद्दों से खुद को दूर रख लिया है इसी का नतीजा है कि अब दोनों देशों के रिश्ते वापस पटरी पर आ गए हैं। इन मुद्दों से उबरने के बाद दोनों देशों के बीच पहली बैठक (India-USA Executive Steering Group Meeting) हुई। बता दें कि अमेरिका के सेना के मुख्यालय में भारत और अमेरिका के कार्यकारी संचालन समूह यानी ECG की मीटिंग हुई है।

रक्षा सहयोग पर बन रही रणनीति

इस बैठक को भारत और अमेरिका (India-USA relationship) के रक्षा, सामरिक और आंतरिक सुरक्षा को देखते हुए बेहद अहम बताया जा रहा है। इस बैठक को लेकर भारतीय सेना ने जानकारी दी। सेना के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट X (पहले ट्विटर) पर बताया गया कि “लेफ्टिनेंट जनरल टीके आइच DSOS (रणनीति) के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल को लाइटनिंग अकादमी और एविएशन ब्रिगेड की क्षमताओं के बारे में जानकारी दी गई। ये ECG बैठक भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग गतिविधियों पर चर्चा और योजना बनाने के लिए रूपरेखा तय करती है।”

X पर इस पोस्ट में भारतीय सेना (Indian Army) ने कहा कि “भारत और अमेरिका एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का आनंद लेते हैं।”

https://twitter.com/hashtag/ESG?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

CAA पर टिप्पणी से हो गई थी तल्खी

बता दें कि 11 मार्च को भारत में CAA लागू होने के बाद अमेरिका (USA on CAA) ने इस पर टिप्पणी कर दी थी। अमेरिकी सांसद ने कहा था कि भारत में CAA लागू होने के बाद अब उन्हें भारतीय मुसलमानों की चिंता होने लगी है। भारत को धर्म के आधार पर नहीं बल्कि मानवाधिकार के आधार पर अपने फैसले लेने चाहिए।

केजरीवाल पर भी की थी टिप्पणी

इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) को शराब नीति मामले में गिरफ्तार कर लिया गया तब भी अमेरिका की तरफ से भारत विरोधी बयान आए थे। अमरीका के भारत में राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) ने कहा था कि वो चाहते हैं कि भारत में हर किसी अधिकार सुरक्षित रहें वहीं अमरीका के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हम चाहते हैं कि भारत में जो कानूनी प्रक्रिया है वो हर किसी के लिए पारदर्शी हो हम यही उम्मीद करते हैं।

Home / world / America / CAA और केजरीवाल मुद्दे के बाद पटरी पर आए भारत-अमेरिका के रिश्ते, दोनों देशों के बीच हुई अहम बैठक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो