scriptFacebook, Instagram, Whatsapp की सेवाएं ठीक होने में लग गए 6 घंटे, जुकरबर्ग ने मांगी माफी | Facebook, Instagram, WhatsApp and Messenger are coming back online | Patrika News
विदेश

Facebook, Instagram, Whatsapp की सेवाएं ठीक होने में लग गए 6 घंटे, जुकरबर्ग ने मांगी माफी

यूजर्स को लगा यह फोन या फिर इंटरनेट की दिक्कत हो सकती है, मगर खुद जब जुकरबर्ग की सोशल मीडिया कंपनी ने इसकी जानकारी देते हुए खेद जताया, तब यह बात सामने आई। हालांकि, दुनियाभर में करोड़ों डॉलर का नुकसान हो चुका था। यही नहीं, इस समस्या को ठीक करने में करीब 6 घंटे का लंबा वक्त लग गया। वैसे, कंपनी ने यह नहीं बताया कि यह दिक्कत आई क्यों थी।
 

Oct 05, 2021 / 08:15 am

Ashutosh Pathak

zuckerberg.jpeg
नई दिल्ली।

सोमवार की देर शाम दुनियाभर में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स ऐप की सेवाएं ठप पड़ गईं, जिससे सोशल मीडिया यूजर्स को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। काफी देर तक तो लोग समझ ही नहीं पाए कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स ऐप नहीं चल रहा है।
यूजर्स को लगा यह फोन या फिर इंटरनेट की दिक्कत हो सकती है, मगर खुद जब जुकरबर्ग की सोशल मीडिया कंपनी ने इसकी जानकारी देते हुए खेद जताया, तब यह बात सामने आई। हालांकि, दुनियाभर में करोड़ों डॉलर का नुकसान हो चुका था। यही नहीं, इस समस्या को ठीक करने में करीब 6 घंटे का लंबा वक्त लग गया। वैसे, कंपनी ने यह नहीं बताया कि यह दिक्कत आई क्यों थी। इससे पहले, बीते मार्च और जुलाई में फेसबुक में ऐसी दिक्कत आई थी। हालांकि, वह कुछ ही देर बाद ठीक हो गया था।
यह भी पढ़ें
-

गैस सिलेंडर पर पाना चाहते हैं सब्सिडी तो LPG कनेक्शन से लिंक करें आधार, जानिए पूरा प्राॅसेस

बता दें कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स ऐप की सेवाएं सोमवार रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं थीं। इस वजह से भारत सहित दुनियाभर के करोड़ों सोशल मीडिया यूजर्स को इन तीनों डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने में परेशानी हुई। स्थिति करीब 6 घंटे बाद सामान्य हुई। यह दिक्कत भारतीय समयानुसार रात करीब 9 बजे शुरू हुई और रविवार तड़के करीब 3 बजे ठीक हो सकी।
सेवाएं फिर से बहाल होने के कुछ मिनट पहले एक पोस्ट में फेसबुक ने कहा- दुनियाभर के लोगों और हम पर निर्भर व्यवसायों से हम माफी मांगते हैं। हम अपने ऐप्स और सेवाओं को रिस्टोर करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अब हम ऑनलाइन है। हमारा साथ देने के लिए धन्यवाद। वहीं, फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने कहा, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्स ऐप और मैसेंजर अब ऑनलाइन हैं। आज हुई दिक्कत के लिए माफ करें। मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं।
यह भी पढ़ें
-

पंडोरा पेपर्स में खुलासा: पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उद्योगपति अनिल अंबानी ने भी की टैक्स की चोरी

इससे पहले जब सेवाएं अचानक बंद हुईं तो कुछ देर बाद फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी है कि कुछ लोगों को हमारे उत्पादों का इस्तेमाल करने में समस्या हो रही है। हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द चीजें सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें इस असुविधा के लिए खेद है।
फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स ऐप की सेवाएं ठप होने के बाद इंस्टाग्राम की ओर से एक ट्वीट पोस्ट किया गया। इसमें कहा गया, इंस्टाग्राम और दोस्तों को अभी थोड़ी दिक्कत हो रही है और आपको उनका उपयोग करने में समस्या हो सकती है। हमारे साथ बने रहें, हम इसे लेकर प्रयासरत हैं। इसके बाद यूजर्स ने भी ट्विटर पर इस दिक्कत को लेकर ट्वीट करना शुरू कर दिया और थोड़ी ही देर में यह ट्रेंड करने लगा।
वहीं, भारत में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स ऐप यूजर्स की काफी संख्या है। इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में करीब 53 करोड़ व्हाट्स ऐप यूजर्स, करीब 41 करोड़ फेसबुक यूजर्स और लगभग 21 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स हैं।

Home / world / Facebook, Instagram, Whatsapp की सेवाएं ठीक होने में लग गए 6 घंटे, जुकरबर्ग ने मांगी माफी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो