scriptGlobal warming: सिर्फ 1 डिग्री तापमान और झेलनी होगी भीषण मंदी, जानिए कैसे GDP के लिए खतरा बनी ग्लोबल वॉर्मिंग | Global warming also poses a threat to GDP, increased fear of severe recession | Patrika News
विदेश

Global warming: सिर्फ 1 डिग्री तापमान और झेलनी होगी भीषण मंदी, जानिए कैसे GDP के लिए खतरा बनी ग्लोबल वॉर्मिंग

Global Warming: वैश्विक स्तर पर तापमान में हल्का-सा बदलाव भी अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंचाता है। अगर वैश्विक तापमान में एक डिग्री सेल्सियस (1.8 डिग्री फारेनहाइट) से कम बढ़ोतरी होती है तो विश्व आर्थिक उत्पादन में 12 प्रतिशत की भारी गिरावट आ सकती है।

नई दिल्लीMay 22, 2024 / 11:05 am

Jyoti Sharma

Global warming Impact on GDP

Global warming Impact on GDP

अमेरिका में एक नई रिसर्च हुई है जिसके मुताबिक अगर वैश्विक तापमान (Global Warming) में 1 डिग्री सेल्सियस की भी बढ़ोतरी होती है तो वैश्विक (GDP) को 12 फीसदी का नुकसान होगा। दुनिया के तापमान में परिवर्तन का विश्लेषण करने वाले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) के अर्थशास्त्री एड्रियन बिलाल और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्री डिएगो आर. कांजिग ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के नकारात्मक प्रभाव पड़ रहे हैं। इसके कारण दीर्घकालीन मानव कल्याण की योजनाओं में करीब 31 फीसदी का नुकसान हो सकता है। 

एक डिग्री तापमान बढ़ने से 12 फीसदी का नुकसान

इस रिसर्च में कहा गया है कि ये आंकड़ा साल 2100 तक 52 फीसदी पहुंच सकता है। इन अर्थशास्त्रियों ने पिछली रिसर्च के मुकाबले में 6 गुना ज्यादा नुकसान की आशंका जाहिर की है। वैश्विक स्तर पर तापमान (Global Warming) में हल्का-सा बदलाव भी अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंचाता है। अगर वैश्विक तापमान में एक डिग्री सेल्सियस (1.8 डिग्री फारेनहाइट) से कम बढ़ोतरी होती है तो विश्व आर्थिक उत्पादन (GDP) में 12 प्रतिशत की भारी गिरावट आ सकती है।

…तो 37 फीसदी अधिक होता विश्व में उत्पादन

रिसर्च में कहा गया कि 1960 से 2019 के बीच ग्लोबल वार्मिंग का असर नहीं होता तो विश्व में प्रति व्यक्ति उत्पादन करीब 37 फीसदी अधिक होता। अगर सभी देश कार्बन उत्सर्जन में कटौती करते हैं तो उसका लाभ लागत से अधिक मिलेगा। इसके लिए पर्यावरण परमिट में सुधार, परमाणु ऊर्जा और स्वच्छ ऊर्जा नवाचार के प्रयासों का समर्थन करना होगा।

Hindi News/ world / Global warming: सिर्फ 1 डिग्री तापमान और झेलनी होगी भीषण मंदी, जानिए कैसे GDP के लिए खतरा बनी ग्लोबल वॉर्मिंग

ट्रेंडिंग वीडियो