scriptIndia pays in rupees for crude oil purchase from UAE | भारत ने यूएई से तेल खरीदकर रुपये में किया भुगतान | Patrika News

भारत ने यूएई से तेल खरीदकर रुपये में किया भुगतान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 10:46:40 am

Submitted by:

Tanay Mishra

India Pays In Rupees To UAE: भारत ने हाल ही में यूएई से तेल खरीदा है पर इसके भुगतान रुपये में किया है।

oil_barrels.jpg
Crude oil

भारत (India) दुनियाभर में ऊर्जा संसाधनों का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। ऊर्जा संसाधनों में तेल (क्रूड ऑयल) और दूसरे अन्य संसाधन आते हैं। भारत में बड़ी मात्रा में तेल खरीदा जाता है। भारत जिन देशों से तेल ख़रीदता है उनमें यूएई (UAE) भी एक है। हाल ही में भारत ने यूएई से तेल खरीदा, लेकिन उसका भुगतान डॉलर या यूएई की करेंसी में नहीं, बल्कि भारतीय करेंसी रुपये (Rupee) में किया।


रुपये के इस्तेमाल को बढ़ाने पर जोर दे रहा है भारत

भारत इंटरनेशनल मार्केट में रुपये के इस्तेमाल को बढ़ाने पर जोर दे रहा है। भारत व्यापार के लिए भुगतान के रूप में लोकल करेंसी के इस्तेमाल को प्राथमिकता दे रहा है और इसके लिए दूसरे देशों से भी बातचीत चल रही है जिससे उन देशों के साथ व्यापार के लिए भी भारत रुपये का इस्तेमाल कर सके।

इंटरनेशनल मार्केट में रुपये को मिलेगी मज़बूती

व्यापार के लिए इंटरनेशनल मार्केट में रुपये का इस्तेमाल करने से रुपये का ग्लोबल सर्कुलेशन बढ़ेगा। इससे रुपये को इंटरनेशनल लेवल पर मज़बूती मिलेगी। यह सिर्फ भारतीय करेंसी के लिए ही नहीं, बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो