scriptभारत ने यूएई से तेल खरीदकर रुपये में किया भुगतान | India pays in rupees for crude oil purchase from UAE | Patrika News
विदेश

भारत ने यूएई से तेल खरीदकर रुपये में किया भुगतान

India Pays In Rupees To UAE: भारत ने हाल ही में यूएई से तेल खरीदा है पर इसके भुगतान रुपये में किया है।

Dec 26, 2023 / 10:46 am

Tanay Mishra

oil_barrels.jpg

Crude oil

भारत (India) दुनियाभर में ऊर्जा संसाधनों का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। ऊर्जा संसाधनों में तेल (क्रूड ऑयल) और दूसरे अन्य संसाधन आते हैं। भारत में बड़ी मात्रा में तेल खरीदा जाता है। भारत जिन देशों से तेल ख़रीदता है उनमें यूएई (UAE) भी एक है। हाल ही में भारत ने यूएई से तेल खरीदा, लेकिन उसका भुगतान डॉलर या यूएई की करेंसी में नहीं, बल्कि भारतीय करेंसी रुपये (Rupee) में किया।

https://twitter.com/hashtag/UAE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


रुपये के इस्तेमाल को बढ़ाने पर जोर दे रहा है भारत

भारत इंटरनेशनल मार्केट में रुपये के इस्तेमाल को बढ़ाने पर जोर दे रहा है। भारत व्यापार के लिए भुगतान के रूप में लोकल करेंसी के इस्तेमाल को प्राथमिकता दे रहा है और इसके लिए दूसरे देशों से भी बातचीत चल रही है जिससे उन देशों के साथ व्यापार के लिए भी भारत रुपये का इस्तेमाल कर सके।

इंटरनेशनल मार्केट में रुपये को मिलेगी मज़बूती

व्यापार के लिए इंटरनेशनल मार्केट में रुपये का इस्तेमाल करने से रुपये का ग्लोबल सर्कुलेशन बढ़ेगा। इससे रुपये को इंटरनेशनल लेवल पर मज़बूती मिलेगी। यह सिर्फ भारतीय करेंसी के लिए ही नहीं, बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छा होगा।

Hindi News/ world / भारत ने यूएई से तेल खरीदकर रुपये में किया भुगतान

ट्रेंडिंग वीडियो