script160 dead and 300 wounded after attacks by armed gangs in Nigeria | नाइजीरिया में हमलों से 160 लोगों की मौत, 300 घायल | Patrika News

नाइजीरिया में हमलों से 160 लोगों की मौत, 300 घायल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 10:08:22 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Attacks In Nigeria: नाइजीरिया में सिलसिलेवार हमलों से मरने वालों और घायलों की संख्या में इजाफा हो गया है।

attacks_in_nigeria.jpg
Attacks in Nigeria

सभी अफ्रीकन देश हिंसा की समस्या से जूझ रहे हैं। अक्सर ही इन देशों में हिंसक मामले सामने आते रहते हैं। इसी तरह का एक मामला वेस्ट अफ्रीकन देश नाइजीरिया (Nigeria) में हाल ही में देखने को मिला था। नाइजीरिया में रविवार की रात को एक भीषण हमले का मामला सामने आया था जिसकी जानकारी नाइजीरिया की सेना ने दी थी। यह हमला नाइजीरिया के प्लाटोह (Plateau) राज्य के मुशु (Mushu) गांव में हुआ था और नाइजीरिया की सेना के अनुसार इसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी। लेकिन अब आई जानकारी के अनुसार हमलों का सिलसिला शनिवार से ही शुरू हो गया था और यह सोमवार तक मुशु और आसपास के कुछ और गांवों में भी हथियारधारी गैंग्स ने सिलसिलेवार हमले किए।


160 लोगों की मौत और 300 घायल

लोकल सरकार की तरफ से हाल ही में इस बात की जानकारी दी गई है कि नाइजीरिया के इन गांवों में हुए हमलों में 160 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही 300 लोग इन हमलों में घायल हो गए हैं। घायलों को आसपास के इलाकों के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।


सोची समझी साजिश

नाइजीरिया की सेना और लोकल सरकार के अनुसार गांवों में हुए इन हमलों की वजह अभी साफ नहीं हुई है। इन गांवों में चरवाहों और किसानों के बीच लंबे समय से संघर्ष चल रहा है। मुस्लिम चरवाहों और ईसाई किसानों के बीच लंबे समय से चल रहे संघर्ष की वजह से अक्सर ही दोनों पक्षों जाते हैं। ऐसे में इस हमले को ईसाईयों के सबसे बड़े त्यौहार क्रिसमस से पहले और इस दौरान होना एक संयोग नहीं बल्कि सोची-समझी साजिश बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

दुनिया को हाई स्पीड सफर का सपना दिखाने वाली कंपनी हाइपरलूप वन हुई बंद

ट्रेंडिंग वीडियो