scriptपश्चिम एशिया में शांति प्रक्रिया बहाल करने के लिए सभी पक्षकार करें सीधी बातचीत: भारत | India supports diplomatic efforts for peace in west asia countries | Patrika News
विदेश

पश्चिम एशिया में शांति प्रक्रिया बहाल करने के लिए सभी पक्षकार करें सीधी बातचीत: भारत

उन्होंने यह भी कहा कि भारत शांति स्थापना के लिए किए जा रहे सभी राजनयिक प्रयासों का समर्थन करता है और अन्तरराष्ट्रीय समुदाय के साथ इस लक्ष्य की प्राप्ति में लगातार सहयोगी बना रहेगा।

Jun 25, 2021 / 10:01 am

सुनील शर्मा

Israel and Palestine conflict

Israel and Palestine conflict

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इजरायल और फिलीस्तीन के बीच सीधी बातचीत बहाल करने की जरूरत बताते हुए पश्चिम एशिया में शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की बात कही। भारतीय विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) विकास स्वरूप ने पश्चिम एशिया में मौजूद सभी पक्षकारों से तनाव को कम करने तथा उकसावे की कार्यवाही से बचने का आग्रह करते हुए कहा कि गतिरोध के कारण ही आपसी विश्वास में कमी आती है और हिंसा की संभावना को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अधिक लंबे समय तक शांति प्रक्रिया को टाला नहीं जा सकता। स्वरूप ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच सीधी बातचीत पर भी जोर दिया।
यह भी पढ़ें

समुद्र से होता है दुनिया का 80 फीसदी व्यापार, लेकिन ये बड़े खतरे भी हैं

यह भी पढ़ें

सीरिया ने इजरायल के परमाणु रिएक्टर के पास किया हवाई हमला, इजरायली सेना ने ऐसे दिया जवाब

उन्होंने स्वतंत्र और लोकतांत्रिक फिलिस्तीन की स्थापना के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया तथा कहा कि एक दीर्घकालिक और सार्थक शांति के लिए हमें आगे बढ़ कर काम करना होगा और यह समझना होगा कि दो देश के समाधान का कोई अन्य विकल्प नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत शांति स्थापना के लिए किए जा रहे सभी राजनयिक प्रयासों का समर्थन करता है और अन्तरराष्ट्रीय समुदाय के साथ इस लक्ष्य की प्राप्ति में लगातार सहयोगी बना रहेगा।
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से इजरायल तथा फिलीस्तीन के विद्रोही गुटों के बीच आपसी संघर्ष चल रहा है। इजरायल ने अपने ऊपर दागी जा रही मिसाइलों से बचाव के अपने सिक्योरिटी सिस्टम को अलर्ट कर दिया है और एयर स्ट्राइक के जरिए हमालवरों के बेस कैंप को नष्ट करने में लगा हुआ है। दोनों गुटों के बीच छिड़े संघर्ष में कई निर्दोष नागरिकों की भी जान जा चुकी है।

Home / world / पश्चिम एशिया में शांति प्रक्रिया बहाल करने के लिए सभी पक्षकार करें सीधी बातचीत: भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो