scriptIsrael-Hamas War : इज़राइल नहीं मानेगा ICJ का आदेश, कहा-झूठा है राफा में ऑपरेशन रोकने का फैसला | Israel-Hamas War : Israel calls ICJ's ruling to halt operations in Rafah "false, outrageous and morally repugnant" | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War : इज़राइल नहीं मानेगा ICJ का आदेश, कहा-झूठा है राफा में ऑपरेशन रोकने का फैसला

Israel-Hamas War : इज़राइल हमास युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की अवमानना करते हुए कहा, राफा में ऑपरेशन रोकने के लिए आईसीजे की ओर से किया गया फैसला झूठा और अपमानजनक है।

नई दिल्लीMay 25, 2024 / 02:19 pm

M I Zahir

Israel will not obey ICJ's order, says decision to stop operation in Rafah is false

Israel will not obey ICJ’s order, says decision to stop operation in Rafah is false

Israel-Hamas War : इज़राइल-हमास युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ( ICJ) की अवमानना करते हुए उसका आदेश मानने से साफ तौर पर इनकार कर दिया है। इज़राइल को दक्षिणी गाजा शहर ( Gaza City) राफा ( Rafah)में अपने अभियान रोकने के आदेश के बाद इज़राइल ने आदेश को अपमानजनक, नैतिक रूप से प्रतिकूल और घृणित” कहा, और कहा कि गाजा में नरसंहार करने के आरोप “झूठे हैं। संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन सहायता प्रमुख ने कहा कि गाजा पर इज़राइल का युद्ध “शब्दों से परे एक त्रासदी” है, और इसे “इस बुरे सपने को समाप्त करना होगा।”

नरसंहार के आरोप झूठे

इज़राइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और विदेश मंत्रालय ने राफा पर आईसीजे के फैसले का जवाब देते हुए एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि हेग में आईसीजे में इज़राइल के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की ओर से लगाए गए नरसंहार के आरोप “झूठे, अपमानजनक और नैतिक रूप से प्रतिकूल थे। हालाँकि, इसमें यह भी कहा गया है कि इजराइल ने दक्षिणी गाजा शहर में नागरिक आबादी के विनाश का जोखिम उठाने वाले अभियानों को “नहीं किया है और न ही करेगा।”

रक्षात्मक और न्यायसंगत युद्ध शुरू किया

इसमें इस बात पर भी जोर दिया गया कि इजराइल ने हमास को खत्म करने और इजराइली बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक रक्षात्मक और न्यायसंगत युद्ध शुरू किया है। इधर 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल के नागरिकों के खिलाफ भयानक हमले के बाद, इज़राइल ने हमास को खत्म करने और हमारे बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक रक्षात्मक और न्यायसंगत युद्ध शुरू किया।

इज़राइल ने राफा में सैन्य कार्रवाई नहीं की

बयान में कहा गया है कि इज़राइल अपने नैतिक मूल्यों के अनुरूप और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून सहित अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुपालन मेंअपने क्षेत्र और अपने नागरिकों की रक्षा के अधिकार के आधार पर कार्य कर रहा है । इसके अलावा, इसने इस बात पर जोर दिया कि इज़राइल ने राफा क्षेत्र में सैन्य कार्रवाई नहीं की है और न ही करेगा, जो गाजा में फिलिस्तीनी नागरिक आबादी को नुकसान पहुंचा सकती है।

तीसरी बार आदेश

यह निर्णय इस वर्ष तीसरी बार है, जब 15-न्यायाधीशों के पैनल ने गाजा में मरने वालों की संख्या पर लगाम लगाने और मानवीय पीड़ा को कम करने के लिए प्रारंभिक आदेश जारी किए हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना उचित है कि हालाँकि आदेश कानूनी रूप से बाध्यकारी हैं, लेकिन अदालत के पास उन्हें लागू करने के लिए कोई पुलिस नहीं है।

दस लाख फ़िलिस्तीनी पहले ही खाली कर चुके

आईडीएफ की ओर से ऐसा करने का आदेश दिए जाने के बाद राफा में शरण लिए हुए 1.4 मिलियन फ़िलिस्तीनियों में से लगभग दस लाख पहले ही खाली कर चुके हैं। राफा में इज़राइल के सैन्य अभियान के संबंध में अपने आदेशों के साथ, अदालत ने इज़राइल को मिस्र और गाजा के बीच राफा सीमा क्रॉसिंग को “खुला रखने” का भी आदेश दिया, ताकि क्षेत्र में मानवीय सहायता के “बड़े पैमाने पर निर्बाध प्रावधान” की अनुमति मिल सके।

अपने प्रयास जारी रखेगा इज़राइल

इज़राइल के विदेश मंत्रालय और एनएससी ने अपने बयान में यह भी कहा कि इज़राइल “मानवीय सहायता को सक्षम करने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा और गाजा में नागरिक आबादी को जितना संभव हो उतना नुकसान कम करने के लिए, कानून के पूर्ण अनुपालन में कार्य करेगा।”

आतंकवादी समूहों को रोकेगा

इस बीच, यरूशलम ने इस बात पर जोर दिया कि वह गेटवे के माध्यम से सहायता पहुंचाने की अनुमति देने के लिए प्रतिबद्ध है। इज़राइल ने बयान में कहा “इज़राइल सीमा के मिस्र की ओर से मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए राफा क्रॉसिंग को खुला रखना जारी रखेगा और आतंकवादी समूहों को मार्ग को नियंत्रित करने
से रोकेगा।”

खोलने से इनकार

इजराइल की ओर से 7 मई को गाजा क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के बाद से मिस्र ने क्रॉसिंग को फिर से खोलने से इनकार कर दिया है, वह स्वयं को भागीदार के रूप में नहीं देखना चाहता है और काहिरा ने राफा को तब तक फिर से खोलने से इनकार कर दिया है जब तक कि इजराइली सैनिक दूसरी तरफ से वापस नहीं चले जाते।

हजारों फिलिस्तीनियों को शहर छोड़ना पड़ा

इज़राइल ने इस बात से दृढ़ता से इनकार किया है कि उसने गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध में नरसंहार के कृत्यों को अंजाम दिया है। इज़राइल ने इस महीने दक्षिणी शहर राफा पर हमला किया, जिससे हजारों फिलिस्तीनियों को उस शहर से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा, जो 2.3 मिलियन आबादी में से लगभग आधे लोगों की शरणस्थली बन गया था।

रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश

गाजा के दक्षिणी किनारे पर स्थित राफा भी सहायता का मुख्य मार्ग रहा है और अंतरराष्ट्रीय संगठनों का कहना है कि इजराइली ऑपरेशन ने एन्क्लेव को काट दिया है और अकाल का खतरा बढ़ गया है। ICJ ने इज़राइल को संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत की ओर से आदेशित उपायों से संबंधित प्रगति पर एक महीने के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी आदेश दिया है।

Hindi News/ world / Israel-Hamas War : इज़राइल नहीं मानेगा ICJ का आदेश, कहा-झूठा है राफा में ऑपरेशन रोकने का फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो