scriptHardeep Singh Nijjar: निज्जर की हत्या पर कनाडा के दोस्त ने उसे ही दिखा दिया आईना, बोला- भारत पर आरोपों के कहां हैं सबूत ? | New Zealand seek proof of allegations against murder of Hardeep Nijjar | Patrika News
विदेश

Hardeep Singh Nijjar: निज्जर की हत्या पर कनाडा के दोस्त ने उसे ही दिखा दिया आईना, बोला- भारत पर आरोपों के कहां हैं सबूत ?

भारत पर निज्जर की हत्या (Hardeep Singh Nijjar) का आरोप लगाने वाले कनाडा के पीएम से उनके ही सहयोगियों ने सबूत मांग लिए हैं। उनका कहना है कि कनाडा सरकार ने ऐसा कोई भी सबूत शेयर नहीं किया है जिसके आधार पर उन्होंने भारत पर आतंकी निज्जर की हत्या का आरोप लगाया है।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 02:03 pm

Jyoti Sharma

Hardeep Singh Nijjar

Hardeep Singh Nijjar

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या मामले में कनाडा अपनी ही बात में घेरा जा रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाने की बात पर उनकी सहयोगियों ने उन पर ही सवाल दाग दिया है कि जिसके आधार पर वो भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगा रहे हैं आखिर वो सबूत हैं कहां? दरअसल न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स (Winston Peters) ने कहा है कि कनाडा ने कोई ऐसा कोई सबूत साझा नहीं किया है जो उसके भारत पर लगाए आरोपों को स्थापित कर सके। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justine Trudeau) लगातार खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगा रहे हैं। हालांकि इन आरोपों को भारत शुरुआत से नकारता रहा है।

अमेरिका भी सहमत नहीं

हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर (Hardeep singh Nijjar Murder) का आरोप भारत पर लगाने पर कनाडा और भारत, दोनों के सहयोगी अमेरिका ने कहा है कि वाशिंगटन डीसी ने इस मुद्दे पर भारत सरकार के साथ बातचीत की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि “हम इस मुद्दे पर अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ बहुत बातचीत कर रहे हैं। बात ये अहम है कि हत्या की जांच आगे बढ़े और भारत इस जांच में सहयोग करे।

कनाडा से अच्छे रिश्ते लेकिन भारत पर बिना सबूतों के आरोप कैसे ?

भारत दौरे पर आए न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री पीटर ने कहा कि निज्जर की हत्या के वक्त मैं यहां नहीं था। इसे पिछली सरकार ने संभाला था। उन्होंने साफ-साफ कहा है कि कनाडा से हमारे अच्छे रिश्ते हैं और उसकी हर समस्या में हम परस्पर सहयोग करते हैं कि लेकिन कनाडा जिस तरह आतंकी निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगा रहा है उससे जुड़े कोई भी सबूत उन्होंने हमसे शेयर नहीं किया है। ना हमें ऐसे किसी सबूत के बारे में पता है तो वो किस आधार पर भारत पर आरोप लगा रहे हैं?

जून 2023 में हुई थी Hardeep Singh Nijjar की हत्या

बता दें कि भारत और कनाडा के बीच ये विवाद प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख और भारत के मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर है। जून 2023 में उसकी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर गोलियों से भून कर हत्या कर दी गई थी।

Home / world / Hardeep Singh Nijjar: निज्जर की हत्या पर कनाडा के दोस्त ने उसे ही दिखा दिया आईना, बोला- भारत पर आरोपों के कहां हैं सबूत ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो