scriptपाकिस्तान में आज तक कोई भी PM 5 साल का कार्यकाल नहीं कर पाया पूरा | No PM in Pakistan ever completed full term in office | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में आज तक कोई भी PM 5 साल का कार्यकाल नहीं कर पाया पूरा

पाकिस्तान में सियासी संकट जारी है। यहाँ प्रधानमंत्री इमरान खान को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी है। ये कुर्सी पाकिस्तान के लिए मुसीबत ही खड़ी करता रहा है। ध्यान दें तो पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि एक भी PM अपने 5 साल का कार्यकाल को पूरा नही कर पाया है।

Apr 04, 2022 / 12:35 pm

Mahima Pandey

No PM in Pakistan ever completed full term in office

No PM in Pakistan ever completed full term in office

पाकिस्तान एक बार फिर सत्ता-संघर्ष और सरकार के अलोकतांत्रिक परिवर्तन का गवाह बन रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भले ही खारिज हो गया परंतु वो अपना पद नहीं बचा पाए। नैशनल असेंबली को भंग कर फिर से चुनाव कराने की मांग की। पाकिस्तान के इतिहास को देखें तो इमरान खान कोई पहले प्रधानमंत्री नहीं है जिन्हें 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं। पाकिस्तान में आजतक 30 प्रधानमंत्री रहे हैं जिसनमें से 7 पीएम केयर टेकर रहे हैं। कोई भी पीएम अपने पाँच साल पूरे नहीं कर पाया है। इसके पीछे का कारण सेना का राजनीतिक दखल भी है।
पाकिस्तान1947 में भारत से अलग होकर एक नया देश बना था। पाकिस्तान ने किसी भी अन्य तथाकथित लोकतंत्र की तुलना में अधिक बार सत्ता में परिवर्तन देखा है। ये पाकिस्तान की बदकिस्मती कहिए कि शुरुआत के चार साल बाद देश के पहले निर्वाचित पीएम की हत्या कर दी गई थी। फिर मुस्लिम लीग और अन्य नेताओं के बीच लगातार सत्ता की दौड़ ने 1951 से 56 तक केवल 6 वर्षों की अवधि में चार प्रधानमंत्रियों को बदल दिया।

सबसे पहले लियाकत अली खान 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री बने थे। करीब 4 साल 63 दिन बाद गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी। इसके बाद जुल्फीकार अली भुट्टो ने कमान संभाली लेकिन केवल 3 साल 325 दिन बाद ही सेना के हस्तक्षेप के कारण सत्ता गंवानी पड़ी। इसके बाद 1988 में बेनजीर भुट्टो पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी थीं लेकिन वो भी 1 साल 247 दिनों तक ही सत्ता में रहीं।

Home / world / पाकिस्तान में आज तक कोई भी PM 5 साल का कार्यकाल नहीं कर पाया पूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो