scriptपाक ने किया परमाणु मिसाइल अबाबील का सफल परीक्षण, 2200 किलोमीटर तक भेद सकती है लक्ष्य.. | pakistan successfully conducts test of ballistic missile ababeel, Can hit targets up to 2,200 kilometers | Patrika News
विदेश

पाक ने किया परमाणु मिसाइल अबाबील का सफल परीक्षण, 2200 किलोमीटर तक भेद सकती है लक्ष्य..

पिछले साल 9 दिसंबर को पनडुब्बी से क्रुज मिसाइल बाबर-3 का सफल परीक्षण पाकिस्तान ने किया था। जिसके बाद अब उसका दावा है कि उसने अबाबील का सफल परीक्षण किया है।

Jan 25, 2017 / 01:12 pm

पुनीत कुमार

Ababeel

Ababeel

मंगलवार को पाकिस्तान ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि उसने परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम परमाणु मिसाइल अबाबील का सफल परीक्षण किया है। पाक सेना के ने अपने दिए बयान में कहा कि जमीन से जमीन तक मार करने वाली यह बैलिस्टिक मिसाइल रेडार को धोखा देने माहिर होने के साथ – साथ 2200 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य को भेद सकती है। 
इस मिसाइल के रेंज में भारत के कई शहर आ सकते हैं। सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि अबाबील एक साथ कई मल्टिपल परमाणु हथियार को ढ़ोने के लिए उपयुक्त है। साथ ही इसकी उच्च सटीकता दुश्मनों के रडार को मात देकर भेदने में सक्षम है। 
आईएसपीआर ने अपने जारी बयान में कहा कि यह परीक्षण आयुध प्रणाली के अलग – अलग डिजाइन और तकनीकी पहलुओं के मान्यकरण के लिए किया गया था। साथ ही भारत की ओर अप्रत्यक्ष रुप से इशारा करते हुए कहा गया कि अबाबील जैसी परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम परमाणु मिसाइल का विकास बढ़ती क्षेत्रिय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा के साथ – साथ बीएमडी माहौल में पाकिस्तान की बैलिस्टिक मिसाइलों के टिकने की क्षमता को ध्यान रख किया गया है। 
गौरतलब है कि पिछले साल 9 दिसंबर को पनडुब्बी से क्रुज मिसाइल बाबर-3 का सफल परीक्षण पाकिस्तान ने किया था। जिसके बाद अब उसका दावा है कि उसने अबाबील का सफल परीक्षण किया है। 

Home / world / पाक ने किया परमाणु मिसाइल अबाबील का सफल परीक्षण, 2200 किलोमीटर तक भेद सकती है लक्ष्य..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो