scriptफिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे का दावा, बेकार हैं अमरीकी एफ -16 फाइटर जेट्स | Philippine President Rodrigo Duterte says US F-16 jets useless | Patrika News
विदेश

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे का दावा, बेकार हैं अमरीकी एफ -16 फाइटर जेट्स

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे अक्सर अपने विवादास्पद बयानों के चलते सुर्खियों में रहते हैं। ताजा मामले में उन्होंने साफ़ कहा कि फिलीपींस को एफ -16 की जरूरत नहीं है।

नई दिल्लीAug 24, 2018 / 12:30 pm

Siddharth Priyadarshi

PHILIPPINES PRESIDENT

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे का दावा, बेकार हैं अमरीकी एफ -16 फाइटर जेट्स

मनीला। फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे ने अमरीकी एफ 16 लड़ाकू विमानों को बेकार बताते हुए उन्हें खरीदने के अमरीकी प्रस्तावों को नकार दिया है। उन्होंने अमरीकी रक्षा प्रमुख और अन्य शीर्ष अमरीकी अधिकारियों द्वारा दिए गए एफ -16 लड़ाकू जेट खरीदने के प्रस्ताव का विरोध किया और कहा कि ऐसा सौदा “पूरी तरह से बेकार” होगा, क्योंकि उनके देश को विद्रोहियों से लड़ने के लिए हलके लड़ाकू विमान की जरूरत है। राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे ने गुरुवार की रात को प्रस्ताव के जबाव में कहा कि अमरीकी का यह प्रस्ताव रक्षा सचिव जेम्स मैटिस, राज्य सचिव माइक पोम्पियो और वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस के माध्यम से आया था जब अवैध दवाओं और मॉडल द्रव्यों से निपटने के उनके प्रयासों की सराहना करने के लिए इन नेताओं ने उन्हें पत्र लिखा था।
संयुक्त राष्ट्र: IS का दबदबा हुआ कम, लेकिन अभी भी कई इलाकों में बना हुआ है चिंता का सबब

चीन के करीब आ रहा है फिलीपींस

2016 के मध्य में पदभार संभालने के बाद ड्यूटेरे ने तुरंत चीन के साथ रिश्तों को पुनर्जीवित करने के लिए कदम उठाए।अमरीकी नीतियों के प्रति विरोधी दृष्टिकोण अपनाते हुए उन्होंने बार बार चीन की नीतियों से बार-बार सहमति जताई है।उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में भी उनकी नीतियों की जमकर आलोचना की। हालाँकि फिलीपींस के राष्ट्रपति ने वर्तमान अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप की नीतियों का समर्थन किया है।
ऑस्ट्रेलिया: स्कॉट मॉरिसन बने 30 वें प्रधानमंत्री, पीटर डटन को पीछे छोड़ा

विवादों से पुराना नाता है

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे अक्सर अपने विवादास्पद बयानों के चलते सुर्खियों में रहते हैं। ताजा मामले में उन्होंने साफ़ कहा कि फिलीपींस को एफ -16 की जरूरत नहीं है। यह हमारे लिए पूरी तरह बेकार होगा। लेकिन काउंटरिनर्जेंसी हमले के लिए हमें हेलीकॉप्टरों और छोटे विमानों की जरूरत है। फिलीपाइन राष्ट्रपति ने उस घटना को याद किया जब फिलीपींस पुलिस के लिए जरूरी राइफलों और पिस्टलों की सप्लाई अमरीका ने रोक ली थी। उस समय अमरीका ने फिलीपींस के ऊपर यह आरोप लगाया था ये राइफलें और हथियार फिलीपींस के ड्रग्स कारोबारियों के पास जा सकते हैं।

Home / world / फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेरे का दावा, बेकार हैं अमरीकी एफ -16 फाइटर जेट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो