scriptPM Modi inaugurate modern hospital in bhutan: PM मोदी ने भूटान में आधुनिक अस्पताल का किया उद्घाटन, भारत की मदद से हुआ इसका निर्माण | PM Modi inaugurate modern hospital in bhutan built with Indian help | Patrika News
विदेश

PM Modi inaugurate modern hospital in bhutan: PM मोदी ने भूटान में आधुनिक अस्पताल का किया उद्घाटन, भारत की मदद से हुआ इसका निर्माण

PM Narendra Modi Bhutan Visit News: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे के साथ राजधानी थिम्पू में ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल भारत की सहायता से बनाया गया है।

नई दिल्लीMar 23, 2024 / 09:34 am

स्वतंत्र मिश्र

pm_modi_in_bhutan.jpg

PM Narendra Modi inaugrates modern Hospital in Bhutan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मार्च 2024 को भूटान की राजधानी थिम्पू में भारतीय सहायता से बने एक आधुनिक अस्पताल का उद्घाटन किया। पीएम मोदी अपने भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे के साथ थिम्पू में ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल के उद्घाटन में शामिल हुए। यह अस्पताल भूटान-भारत मैत्री के तहत एक परियोजना के तहत भारत की मदद से बनाया गया है। पीएम मोदी हिमालयी राष्ट्र के साथ भारत के अनूठे संबंधों को और मजबूत करने के लिए दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को भूटान पहुंचे। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की और प्रधानमंत्री टोबगे के साथ बातचीत की।

भूटान के राजा ने पीएम मोदी को दिया ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्ल्यालपो सम्मान

भूटान के राजा वांगचुक (Bhutan’s King Wangchuck) ने शुक्रवार को यहां एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्ल्यालपो’ (Order of the Druk Glyalpo) प्रदान किया था। पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले विदेशी प्रधानमंत्री हैं। पीएम मोदी ने यह सम्मान भारत की 140 करोड़ जनता को समर्पित किया। यह पुरस्कार भारत-भूटान मित्रता और उनके जन-केंद्रित नेतृत्व को मजबूत करने में प्रधान मंत्री मोदी के योगदान को मान्यता देता है।
https://twitter.com/narendramodi/status/1771386285065679295?ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी ने 140 करोड़ भारतीयों को समर्पित किया यह सम्मान

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि मैं बेहद विनम्रता के साथ ड्रुक ग्यालपो के आदेश को स्वीकार करता हूं। मैं पुरस्कार प्रदान करने के लिए भूटान के महामहिम राजा का आभारी हूं। मैं इसे भारत के 140 करोड़ लोगों को समर्पित करता हूं। मुझे यह भी विश्वास है कि भारत-भूटान संबंध मजबूत होंगे और दोनों देशों के बीच आपसी समझ बढ़ती जाएगी जिसका लाभ दो देशों के नागरिकों को लाभ पहुंचाएगा।

दोनों देशों के बीच पांच दशक से ज्यादा पुराने संबंध

गौरतलब है कि भारत और भूटान ने 1968 में राजनयिक संबंध स्थापित किये। भारत-भूटान संबंधों का मूल ढांचा दोनों देशों के बीच 1949 में हस्ताक्षरित मित्रता और सहयोग संधि रही है जिसे फरवरी 2007 में संशोधित किया गया था।

Home / world / PM Modi inaugurate modern hospital in bhutan: PM मोदी ने भूटान में आधुनिक अस्पताल का किया उद्घाटन, भारत की मदद से हुआ इसका निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो