scriptअमरीका में आज शुरू हुई राम मंदिर रथयात्रा: 48 राज्यों के 851 मंदिरों में जाएगी, 8000 मील की दूरी करेगी तय | Ram Mandir Rath Yatra started in America today: Will cover 8000 miles, will visit 851 temples | Patrika News
विदेश

अमरीका में आज शुरू हुई राम मंदिर रथयात्रा: 48 राज्यों के 851 मंदिरों में जाएगी, 8000 मील की दूरी करेगी तय

Ram Mandir Rath Yatra : अमरीका के शिकागो में आज से राम मंदिर रथयात्रा शुरू होने जा रही है। यह 48 राज्यों के 851 मंदिरों में जाएगी। यह यात्रा 8,000 मील से अधिक दूरी तय करेगी।

नई दिल्लीMar 25, 2024 / 10:24 am

Shaitan Prajapat

rath_yatra.jpg

Ram Mandir Rath Yatra : अयोध्या में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भारत के साथ विश्वभर में फैले हिंदू समुदाय में हर्ष है। इसी कड़ी में अमरीका के शिकागो से 25 मार्च से राम मंदिर रथयात्रा शुरू होने जा रही है। यह 48 राज्यों के 851 मंदिरों में जाएगी। यह यात्रा 8,000 मील से अधिक दूरी तय करेगी। रथयात्रा का आयोजन विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमरीका (वीएचपीए) द्वारा किया जा रहा है। वीएचपीए के महासचिव अमिताभ मित्तल ने बताया कि रथ को टोयोटा सिएना वैन के ऊपर बनाया गया है। इसमें भगवान राम, देवी सीता, लक्ष्मण और हनुमान की मूर्तियां होंगी।

विशेष प्रसाद और प्राण प्रतिष्ठा पूजित अक्षत कलश भी

रथयात्रा के साथ अयोध्या के राम मंदिर का विशेष प्रसाद और प्राण प्रतिष्ठा पूजित अक्षत कलश भी होगा। अमरीका के अलावा कनाडा में भी रथयात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा 150 मंदिरों में जाएगी। हिंदू मंदिर सशक्तीकरण परिषद (एचएमईसी) की तेजल शाह ने कहा कि इस रथयात्रा का उद्देश्य लोगों को हिंदू धर्म के प्रति जागरूक करना, शिक्षित करना और सशक्त करना है।

अमरीका में हिंदू समुदाय पहली बार निकालेगी ऐसी यात्रा

मित्तल ने बताया कि रथयात्रा का समापन 23 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर इलिनोइस राज्य के शुगर ग्रोव में होगा। उन्होंने कहा कि आयोजन में मदद के लिए कई लोग साथ आए हैं। अमरीका में पहली बार हिंदू समुदाय की ओर से इतना बड़ा आयोजन किया जा रहा है। रथयात्रा के लिए सैकड़ों स्वयंसेवकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

अमरीकी हिंदू समुदाय जागरूक हुआ

वीएचपीए ने कहना है कि अमतौर पर अमरीका में काम करने वाले हिंदू समुदाय के लोग अपने कामकाज में व्यस्त रहते हैं। लेकिन अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद उन्हें काफी ऊर्जा मिली है। इसका सबसे बड़ा असर यह हुआ है कि हिंदू समुदाय अपने धर्म के प्रति जागरूक हुआ है। इसके साथ ही धर्म और संस्कृति के प्रति आस्था बढ़ी है।

Home / world / अमरीका में आज शुरू हुई राम मंदिर रथयात्रा: 48 राज्यों के 851 मंदिरों में जाएगी, 8000 मील की दूरी करेगी तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो